काला नमक खाने में की ये गलती तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान! एक्सपर्ट से जानें यूज करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow12198369

काला नमक खाने में की ये गलती तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान! एक्सपर्ट से जानें यूज करने का सही तरीका

नमक हमारे डाइट का सबसे बेसिक फूड प्रोडक्ट है. आमतौर पर हम भारतीय घरों में सफेद नमक का इस्तेमाल किया जाता है. मगर अक्सर आपने देखा होगा बहुत से लोग काला नमक या सेंधा नमक भी खाते हैं. आइए एक्सपर्ट के से जानते हैं कि काला, सफेद, और सेंधा में से कौन का नमक आपके लिए बेस्ट है.

काला नमक खाने में की ये गलती तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान! एक्सपर्ट से जानें यूज करने का सही तरीका

नमक हमारे डाइट का सबसे बेसिक फूड प्रोडक्ट है. आमतौर पर हम भारतीय घरों में सफेद नमक का इस्तेमाल किया जाता है. मगर अक्सर आपने देखा होगा बहुत से लोग काला नमक या सेंधा नमक भी खाते हैं. क्या कभी आपने सोचा है कि इन तीनों नमक में से कौन सा बहुत अच्छा नमक होता है, या और आसान करके कहें तो कौन सा नमक हमारे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. आज आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं. 

इसके बारे में डाइटिशियन भावेश गुप्ता ने इस पर यूट्यूब पर एक वीडियो बनाकर बताया है, जिसे आपको भी जानना चाहिए. गुप्ता के अनुसार सेंधा नमक और काला नमक दोनों अच्छा है. कॉमन साल्ट की तुलना में दोनों नमक में मिनरल्स का बहुत नेग्लिजिबल डिफरेंस है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह का नमक लिमिट में रह कर खाना चाहिए, अपने डेली मिनरल रिक्वायरमेंट के लिए फ्रूटस और वेजिटेबल से पूरा करना चाहिए.

कहां से आता है सफेद नमक?

सफेद नमक समुद्री जल से बनाया जाता है. समुद्री जल से नमक बनाने में, पानी को वाष्पित कर दिया जाता है, जिसके बाद नमक के क्रिस्टल बनते हैं. खनिज नमक को खनन करके निकाला जाता है.

कहां से आता है काला नमक?

बहुत से लोगों को लगता है कि काला नमक किसी चट्टान या किसी पर्वत से आता है, लेकिन ये गलत है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि काला नमक भी समुद्र के पानी से ही एक्सट्रैक्ट किया जाता है. काला नमक, समुद्री नमक को भठ्ठी में जलाकर बनाया जाता है. इस भठ्ठी में मिट्टी के मटके के आकार के बर्तन में सफेद खड़ा नमक को पकाया जाता है. इस प्रक्रिया में नमक के साथ कुछ अन्य पदार्थ भी मिलाए जाते हैं, जैसे कि हरड़, बहेड़ा, आंवला, और नीम की छाल. 

कहां से आता है सेंधा नमक?

सेधा नमक सफेद नमक का एक प्रकार है जो समुद्री जल से बनाया जाता है. इसे बनाने में, समुद्री जल को धीरे-धीरे वाष्पित किया जाता है, जिसके बाद नमक के क्रिस्टल बनते हैं. पर ये सफेद नमक अलग इसलिए होता है क्योंकि सफेद नमक को कियारी बनाकर सुखाया जाता है मगर सेंधा नमक का उस जगह से किया जाता है जहां अपने आप समुद्र का पानी सुख चुका है, और फिर इसी जगह का खनन किया जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news