Eye Twitching: किस विटामिन की कमी से फड़कती हैं आंखें? जानें इसके पीछे का साइंस
Advertisement
trendingNow12042411

Eye Twitching: किस विटामिन की कमी से फड़कती हैं आंखें? जानें इसके पीछे का साइंस

Eye Twitching Cure: आंखों का फड़कना एक सामान्या प्रक्रिया है. लेकिन हमारे आस-पास बहुत से लोग इससे जूड़े अंधवीश्वास को मानते हैं. ये मान्यता पुरुषों-महिलाओं के लिए अलग अलग होती हैं. आपको बता दें कि ये मान्यताओं की वजह से नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारणों से होता है. इसको मेडिकल की भाषा में "मायोकेमिया" कहते हैं.

Eye Twitching: किस विटामिन की कमी से फड़कती हैं आंखें? जानें इसके पीछे का साइंस

Eye Twitching Science: आंखों का फड़कना एक सामान्य प्रक्रिया है. बहुत से लोग इसको मान्यताओं से जोड़ कर देखते हैं. ये मान्यता पुरुषों-महिलाओं के लिए अलग अलग होती हैं. कुछ लोग दाएं-बाएं आंखों के लिए भी शगुन और अपशगुन मानते हैं. लेकिन आंखों का फड़कना एक सामान्य बीमारी है. ये मान्यताओं की वजह से नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारणों से होता है. इसको मेडिकल की भाषा में "मायोकेमिया" कहते हैं. 

मायोकेमिया होने के कारण
आंखों का फड़कना कई कारणों से हो सकता है. जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, मानसिक तनाव होना, थकान होना, आंखों का सूखना, नींद की कमी होना, एलर्जी होना, कैफीन का सेवन करना आदि. इसलिए आइए जानते हैं कि किन पोषक तत्वों की कमी से मायोकेमिया होता है और इससे बचने के क्या उपाय हैं?

एक्सपर्ट की राय
एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में मैग्नीशियम की कमी की वजह से आंखें फड़कती हैं. इसके अलावा विटामिन बी 12, विटामिन डी और फॉस्फेट की कमी की वजह से भी मायोकेमिया होता है. इतना ही नहीं शरीर में कैल्शियम के कम या अधिक होने से भी ये परेशानी हो सकती है. इसलिए सभी अंगों को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट की जरूरत होती है. ताकि शरीर को हर तरह के पोषक तत्व मिल सके.

बचाव के उपाय
इन सब के अलावा अक्सर ऐसा होता है कि पलकों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने की वजह से भी आंखें फड़कने लगती हैं. ऐसे में आंखों को हल्के हाथ से मसलने से ये परेशानी थोड़ी देर में ही ठीक हो जाती है. लेकिन इसके बावजूद भी अगर आंखों का फड़कना ठीक न हो तो आगे बताए गए उपायों का पालन करना चाहिए.

1- बादाम का सेवन करें
दिमाग तेज करने के लिए बादाम अच्छा ड्राई फ्रूट है लेकिन ये आंखों के फड़कने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. बादाम में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मिलता है, जो शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा कर सकता है.

2- रोज केला खाएं
आंखों के फड़कने का एक मुख्य कारण है शरीर में पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी होना. चूंकि केले इन दोनों खनिजों से भरपूर होते हैं, इसलिए ये आंख फड़कने से रोकने में मदद करते हैं.

3- हल्का गर्म सेकें
ये तुरंत करने वाला आसान उपाय है. आंख के पलक को हल्के गर्म कपड़े से सेक लगाएं. इससे पलकों के फड़कने को तुरंत आराम मिल सकता है.

4- गर्म पानी के छींटे
मायोकेमिया को कम करने के लिए आंखों में गुनगुने पानी के छींटे मारना एक अच्छा उपाय है. आखों को गर्म पानी से साफ करने से भी आंखों का फड़कना कम हो सकता है.

5- गुलाब जल
आंख फड़कने को खत्म करने के लिए गुलाब जल एक बहुत ही अच्छा उपाय है. सबसे पहले गुलाब जल को फ्रिज में रख दें. ठंडे गुलाब जल में रुई डुबोकर इससे अपनी थकी हुई आंखों को सिकाई करें. 

 

Trending news