व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड? डायटीशियन ने बताया हेल्थ के लिए क्या है राइट च्वॉइस
Advertisement
trendingNow12214328

व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड? डायटीशियन ने बताया हेल्थ के लिए क्या है राइट च्वॉइस

Which Bread is Best For Your Health: ब्रेड की मदद से आप सिंपल से लेकर कई टेस्टी रेसेपीज बना सकते हैं, लेकिन ये फूड आपके लिए कितना हेल्दी है इसको समझना बेहद जरूरी है.

व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड? डायटीशियन ने बताया हेल्थ के लिए क्या है राइट च्वॉइस

White Bread vs Brown: ब्रेड हमारे डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है जो सुबह से लेकर शाम तक कई रूप में खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाइट ब्रेड और ब्राउन ब्रेड में से क्या खाना चाहिए? इस बात को लेकर अक्सर बहस होती है, कुछ लोग ब्राउन ब्रेड को लेकर काफी कॉन्फिडेंट होते हैं कि ये हेल्दी होगा, लेकिन अगर आप किसी एक्सपर्ट की बात सुनेंगे तो शायद बाजार में मिलने वाले ब्रेड खाना छोड़ देंगे.

कौन सा ब्रेड खाएं?

जब मशहूर डाइटीशियन ऋचा गंगानी से पूछा गया है कि व्हाइट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड और मल्टीग्रेन ब्रेड में से क्या खाना चाहिए? तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, "सबसे पहली बात ब्रेड लेनी ही नहीं चाहिए क्यों जो ब्रेड मार्केट में मिलता है चाहे वो व्हाइट हो, ब्राउन हो या मल्टीग्रेन, बहुत सारा मैदा यूज किया जाता है, बहुत सारा शुगर यूज किया जाता है, कलर यूज किया जाता है और ढेर सारा तेल यूज किया जाता है, जो पूरी तरह अनहेल्दी है."

'घर की रोटी है बेस्ट'

डाइटीशियन ऋचा ने आगे कहा, "मैं हमेशा कहती हूं कि गेहूं से बनी रोटी खानी चाहिए या फिर खुद से ब्रेड को बेक करना चाहिए, मुझे आप एक सिंपल सी चीज बताओ कि क्या आपकी रोटी कभी ब्राउन दिखती है, तो ब्रेड क्यों ब्राउन दिखता है. अगर ये आटे से बना है तो इसे भूरा नहीं दिखना चाहिए. हमारे घर में जो गेहूं की रोटी बनती है, वो तो कभी ब्राउन नहीं दिखती. उसमें (ब्राउन ब्रेड में) कलरिंग एजेंट होते हैं. कैरेमेल कलर मिलाया जाता है, जो आजकल कैंसर का एक कारण बन गया है."

 

सेहत के लिए सही चीज चुनें

भारत में व्हाइट ब्रेड को साफ तौर पर अनहेल्दी माना जाता है, लेकिन ब्राउन, मल्टीग्रेन और होल व्हीट को हेल्दी बताया जाता है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कुछ दशक पहले तक भारत में ब्रेड खाना इतना कॉमन नहीं था, लेकिन अब ये नाश्ते में, स्कूल की टिफिन से लेकर शाम के स्नैक्स में यूज किया जाता है. अगर आप रोजाना ब्रेड के 2 स्लाइस खाते हैं तो इस हिसाब से साल मे 700 से ज्यादा ब्रेड खा जाएंगे. इसलिए सही चीज को चुनें और खुद को सेहतमंद रखें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news