फ्रिज का ठंडा पानी क्यों है नुकसानदेह? लिमिट में ही पीना समझदारी
Advertisement
trendingNow12265949

फ्रिज का ठंडा पानी क्यों है नुकसानदेह? लिमिट में ही पीना समझदारी

जब आप कड़ी धूप या पसीने से तर होकर घर आते हैं तो सबसे पहले ख्वाहिश होती है कि जल्द से जल्द ठंडा पानी पी लिया जाए, लेकिन ऐसा बार-बार करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

फ्रिज का ठंडा पानी क्यों है नुकसानदेह? लिमिट में ही पीना समझदारी

Why Chilled Water Is Not Good For Health: गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी पीने का आनंद कुछ अलग ही होता है.जब तापमान बढ़ता है, तो कोल्ड वॉटर तुरंत राहत पहुंचाने का काम करता है. समर सीजन में रिफ्रिजेरेटर पानी की बोलतों से लबालब भरा रहता है क्योंकि किसी भी वक्त गला तर करने की जरूरत पड़ सकती है. हालांकि हद से ज्यादा फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

रिफ्रिजेरेटर का पानी पीने के नुकसान

1. गले की समस्याएं

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले की समस्याएं बढ़ सकती हैं. यह गले में सूजन और खराश का कारण बन सकता है, जिससे गले में दर्द और खांसी की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

2. डाइजेस्टिव प्रॉबलम्स

हद से ज्यादा ठंडा पानी पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ठंडा पानी पेट की अंदरूनी दीवारों को संकुचित कर सकता है, जिससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इससे गैस, ब्लोटिंग, और अन्य डाइजेस्टिव प्रॉबलम्स पैदा हो सकती हैं.

3. सर्दी और जुकाम का खतरा

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान अचानक गिर सकता है, जिससे सर्दी और जुकाम का खतरा बढ़ जाता है.  ये विशेष रूप से उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है.

4. दिल की सेहत

कुछ स्टडीज के मुताबिक, हद से ज्यादा ठंडा पानी पीने से वेगस नर्व (Vagus Nerve) पर बुरा असर पड़ सकता है, जो हृदय गति को नियंत्रित करता है. इससे दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती हैं और हार्ट प्रॉबलम्स बढ़ सकती हैं.

5. शरीर का तापमान का असंतुलन

अत्यधिक ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान असंतुलित हो सकता है. जब हम ठंडा पानी पीते हैं, तो शरीर को उस पानी को गर्म करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे शरीर का तापमान असंतुलित हो सकता है.

6. दांतों की सेंसिटिविटी

ठंडा पानी पीने से टीथ सेंसिटिविटी बढ़ सकती है. ये खास तौर से उन लोगों के लिए दिक्कत का सबब है जो पहले से ही दांतों की समस्याओं से जूझ रहे हैं. 

7. प्यास बढ़ाना

ठंडा पानी पीने से प्यास कम नहीं होती, बल्कि यह प्यास को और बढ़ा सकता है. इसका कारण यह है कि ठंडा पानी पीने से शरीर को तुरंत संतुष्टि नहीं मिलती और प्यास बनी रहती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news