Knowledge: रोते वक्त आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू? लोगों को नहीं पता असली कारण
Advertisement
trendingNow11073907

Knowledge: रोते वक्त आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू? लोगों को नहीं पता असली कारण

जब इंसान रोता है तो उसकी आंखों से आंसू निकलते हैं. लेकिन क्या आपको इसकी वजह पता है. आज हम आपको बताएंगे कि इंसान क्यों रोता है और रोते वक्त आंखों से आंसू क्यों निकलते हैं.

 

Knowledge: रोते वक्त आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू? लोगों को नहीं पता असली कारण

नई दिल्ली: रोना भले ही किसी को पसंद न हो लेकिन प्यार और दुख के ऐसे कई मौके आते हैं जब लोगों की आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. आंसुओं का संबंध हमारी मनोदशा से होता है. लेकिन आपने कभी सोचा की जब हम रोते हैं तो हमारी आंखों से अपने आप आंसू क्यों निकलते हैं? आपको बता दें कि आखों में आसूं आने की वजह पूरी तरह वैज्ञानिक है. आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

  1. रोते वक्त आंखों से निकलते हैं आंसू
  2. वैज्ञानिकों ने आंसुओं की बताएं हैं तीन प्रकार
  3. रोने के होते हैं कई फायदे

रोने की होती हैं कई वजह

आपको बता दें कि इंसानों के आंखों से आंसू किसी दुख, परेशानी या बेहद खुशी के मौके पर ही नहीं आते हैं, बल्कि ये किसी खास गंध या चेहरे पर तेज हवा के लगने के वजह से भी आते हैं. इसके अलावा प्याज काटने पर आंसुओं का निकलना आम बात है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर

तीन तरह के होते हैं आंसू 

वैज्ञानिकों ने आंसुओं को मुख्य रूप से तीन श्रेणी में बांटा है. आंसुओं की पहली श्रेणी है बेसल. ये नॉन-इमोशनल आंसू होते हैं, जो आंखों को सूखा होने से बचाते हुए स्वस्थ रखते हैं. दूसरी श्रेणी में भी नॉन-इमोशनल आंसू ही आते हैं. ये आंसू किसी खास गंध पर प्रतिक्रिया से आते हैं, जैसे प्याज काटने या फिनाइल जैसी तेज गंध पर आने वाले आंसू.

क्राइंग आंसू होते हैं इमोशनल

इसके बाद आती है आंसुओं की तीसरी श्रेणी जिसे क्राइंग आंसू कहते हैं. क्राइंग आंसू भावनात्मक प्रतिक्रिया के तौर पर आते हैं. दरअसल, इंसान के दिमाग में एक लिंबिक सिस्टम होता है, जिसमें ब्रेन का हाइपोथैलेमस होता है. ये हिस्सा नर्वस सिस्टम से सीधे संपर्क में रहता है. इस सिस्टम का न्यूरोट्रांसमिटर संकेत देता है और किसी भावना के एक्सट्रीम पर हम रो पड़ते हैं. इंसान केवल दुख में ही नहीं, बल्कि गुस्सा या डर होने पर भी रोने लगता है, और आंखों से आंसू आने लगते हैं.

प्याज काटते समय क्यों आते हैं आंसू?

आंखों में आंसू आने की सबसे बड़ी वजह है प्‍याज में मौजूद केमिकल. इसे सिन-प्रोपें‍थि‍यल-एस-ऑक्‍साइड कहा जाता है. जब प्‍याज को काटा जाता है तो इसमें मौजूद यह केमिकल आंखों में मौजूद लेक्राइमल ग्‍लैंड को उत्‍तेज‍ित करता है, इस कारण आंखों से आंसू निकलने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि प्‍याज काटते समय आंसू न आएं तो इसके लिए इसे काटने का तरीका बदलना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: पुरुषों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है लौंग का तेल, जानिए इसके कमाल के फायदे

रोने के हैं कई फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि रोने के कई फायदे भी हैं. जब आप रोते हैं तो इसके जरिए आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. थोड़े समय के लिए रोना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. आप तनाव से मुक्त और अच्छा महसूस कर सकते हैं. रोने के दौरान आईबॉल्स और आईलीड्स में तरलता आती है.

Trending news