Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow12311112

Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें

Pimple Marks Removal: चेहरे से पिंपल के दाग को हटाने के लिए महंगे एक्ने स्कार रिमूवर की नहीं पड़ेगी जरूरत. घर पर आप यहां बताए गए 5 तरीकों से अपनी स्किन को स्पॉटलेस बना सकते हैं.

Acne Scars Remedy: मुहांसों के दाग-धब्बों से भर गया है चेहरा, स्पॉटलेस स्किन के लिए ट्राई करें ये 5 चीजें

मुंहासे तो परेशानी का सबब होते ही हैं, पर उनके जाने के बाद भी चेहरे पर रह गए दाग-धब्बे खूबसूरती में खलल डालते हैं. वैसे तो सीरियस मामलों में डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ दाग हटाने के लिए केमिकल पिल या माइक्रोडर्माब्रेशन का सुझाव देते हैं. लेकिन यदि अभी मुहांसों के दाग नए ज्यादा गंभीर नहीं है तो आप इसे यहां बताए गए घेरलू उपायों की मदद से भी काफी हद तक हटा सकते हैं.

 

नींबू और शहद 

नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है. वहीं, शहद त्वचा को पोषण देता है और जलन को कम करता है. एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. ध्यान रहे, रूखी त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल ना करें. 

बेसन का स्क्रब

बेसन एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर दाग कम करता है. साथ ही, ये त्वचा के रंग को निखारने में भी मदद करता है. दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और कुछ बूंदें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है. ये दाग-धब्बों को कम करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी रोकता है. एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को दो चम्मच गुलाब जल में मिलाएं. रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. संवेदनशील त्वचा पर इसका इस्तेमाल ना करें.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडा रखता है और घाव भरने में मदद करता है. साथ ही, ये दाग-धब्बों को कम करने में भी कारगर है. एलोवेरा जेल को सीधे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. 

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन

टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को रोकने में तो मदद करते ही हैं, साथ ही दाग-धब्बों को कम करने में भी सहायक होते हैं. ऐसे में एक चम्मच नारियल तेल में 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल डालकर मिलाएं. रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news