किसी और इंसान के कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए? इन बीमारियों का होता है खतरा
Advertisement
trendingNow12421374

किसी और इंसान के कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए? इन बीमारियों का होता है खतरा

Dusre Ke Kapde Kyon na Pahne: कई बार ढंग के कपड़े नहीं होने की वजह से हम किसी और से आउटफिट्स मांगकर पहनते हैं, लेकिन ये तरीका सेहत के लिहाज से बिलकुल भी सही नहीं माना जा सकता. 

किसी और इंसान के कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए? इन बीमारियों का होता है खतरा

Why You Should Never Wear Someone else Clothes: कपड़े हमारी डेली लाइफ की जरूरत ही नहीं, बल्कि पर्सानिलिटी को बयां करते हैं. आमतौर पर हॉस्टल में रहने वाले लोग या कई बार दो भाई या दो बहन आपस में कपड़े एक्चेंज करके पहनते हैं. भले ही ऐसा करने से आप खुद को चालाक समझ रहे हों, लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि हमें किसी और के कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए?

दूसरे के कपड़े पहनने से होने वाली बीमारियां

1. स्किन एलर्जी

किसी और के कपड़े पहनने से स्किन एलर्जी भी हो सकती है. हर इंसान की त्वचा अलग-अलग तरह की होती है और हर किसी की त्वचा की संवेदनशीलता भी जुदा-जुदा होती है. किसी और के कपड़ों में इस्तेमाल हुए डिटर्जेंट, पाउडर या परफ्यूम के कारण आपकी त्वचा पर चकत्ते, खुजली या अन्य एलर्जी हो सकती है. ये परेशानी खासकर तब होती है जब आपकी स्किन सेंसिटिव हो और दूसरे व्यक्ति ने कपड़े धोने के लिए हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल किया हो.

2. फंगल इंफेक्शन

फंगल इंफेक्शन एक ऐसी समस्या है जो किसी और के कपड़े पहनने से आसानी से फैल सकती है. जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक कपड़े पहनता है, तो शरीर से निकलने वाला पसीना कपड़ों में जमा हो जाता है. अगर उन कपड़ों को ठीक से धोया न जाए, तो इनमें फंगस पनप सकता है. ये संक्रमण त्वचा पर खुजली, रैशेज, और जलन पैदा कर सकता है. खासकर अंडरगार्मेंट्स और मोजे के मामले में यह समस्या अधिक गंभीर होती है, इसलिए इन्हें कभी भी शेयर नहीं करना चाहिए.

3. पैरासाइट्स और जुओं का संक्रमण

किसी और के कपड़े पहनने से सिर में जुओं का संक्रमण होने का खतरा भी रहता है. खासकर टोपी, स्कार्फ, शॉल या तकिये जैसी चीजें साझा करने पर जुएं आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकती हैं. जुएं बालों की जड़ों में जाकर खुजली, जलन और अन्य परेशानियां पैदा करती हैं. इसके अलावा, शरीर पर पाए जाने वाले छोटे-छोटे परजीवी भी कपड़ों के जरिए फैल सकते हैं, जिससे त्वचा पर चकत्ते और खुजली हो सकती है.

4. संक्रामक रोग

कपड़े संक्रामक रोगों के कैरियर हो सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति को त्वचा संबंधी कोई संक्रमण है, तो उसके कपड़े पहनने से वह संक्रमण आपको भी हो सकता है. कई बार बैक्टीरिया और वायरस कपड़ों में छिपे रह जाते हैं और जब दूसरे व्यक्ति द्वारा वो कपड़े पहने जाते हैं, तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है. मिसाल के तौर पर, स्कैबीज एक संक्रामक रोग है जो संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों या बिस्तर के संपर्क में आने से फैल सकता है.

5. पर्सनल हाइजीन में कमी

कपड़े हमारी पर्सनल हाइजीन का हिस्सा होते हैं. हर इंसान का पसीना, त्वचा के तेल और शरीर से निकलने वाले अन्य तत्व कपड़ों में समा जाते हैं. जब हम किसी और के कपड़े पहनते हैं, तो ये गंदगी और बैक्टीरिया हमारे शरीर में भी आ सकते हैं, जिससे सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

TAGS

Trending news