Winter Diet: बढ़ती ठंड में बॉडी को रखना है फिट, डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये 5 चीजें
Advertisement

Winter Diet: बढ़ती ठंड में बॉडी को रखना है फिट, डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये 5 चीजें

देश के अधिकतर इलाकों में सर्दियों (Winter) का आगमन हो चुका है. ऐसे में अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के लिए भोजन शैली में बदलाव करना बहुत जरूरी हो जाता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के अधिकतर इलाकों में सर्दियों (Winter) का आगमन हो चुका है. मौसम बदलने की वजह से लोगों को बुखार, ठंड, गला खराबी और खांसी की शिकायतें हो रही हैं. ऐसे में अपनी फिटनेस का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. 

  1. मौसम बदलने पर बैक्टीरिया और वायरस का अटैक
  2. अपने भोजन में करें बदलाव
  3. रोजाना गर्म दूध पीने की डालें आदत

आयुर्वेद में कहा गया है कि मौसम बदलने पर बैक्टीरिया और वायरस का अटैक होता है. ऐसे में इस अटैक से बचने के लिए अपने खान-पान और कपड़ों में बदलाव कर लेना चाहिए. जिससे ये बैक्टीरिया आपको निशाना न बना सकें. आइए जानते हैं कि भोजन में वे कौन सी चीजें हैं, जिनके सेवन से आप सर्दियों (Winter Diet) में भी आप खुद को गर्म रख सकते हैं. 

दूध (Milk)

सर्दियों में आप अपनी डाइट में गर्म दूध जरूर शामिल करें. इससे सर्दी और खांसी से बचाव होता है. साथ ही शरीर को गर्माहट भी मिलती है. आप फिट रहने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं. 

अखरोट (Walnuts)

अखरोट सूखे मेवों में शामिल किए जाते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन और प्रोटीन होता है. जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. आप अखरोट को सूखे भी खा सकते हैं या पीसकर दूध में मिलाकर खा सकते हैं. 

दाल वाले लड्डू

सर्दियों में कई दालों को मिलाकर उनके लड्डू भी बनाए सकते हैं. इस प्रकार के लड्डू आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ाने के साथ ही सर्दी-जुकाम से लड़ने में भी आपकी मदद करता है. आप दाल के लड्डू बनाकर जार में रख सकते हैं और इच्छानुसार थोड़े-थोड़े निकालकर खा सकते हैं. 

खसखस 

आप खसखस का हलवा या खीर बनाकर भी खा सकते हैं. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इसका नियमित सेवन न केवल बढ़ती ठंड से राहत देता है बल्कि इससे ब्रेन मेमोरी भी तेज होती है. 

ये भी पढ़ें- नींद आने पर भी हम क्‍यों टालते हैं? इस 'बदले' की भावना के कारण करते हैं ऐसा

गजक

सर्दियों में गजक का सेवन भी बढ़िया विकल्प है. इसका निर्माण तिल और गुड़ से होता है. तिल में कैल्शियम और फैट होता है. वहीं गुड में आयरन, फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है. गजक का सेवन शरीर को गर्म रखने और ठंड से बचाने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news