बच्चों को सर्दी ने बनाया आलसी! इन टिप्स से बच्चों को बनाएं एक्टिव
Advertisement

बच्चों को सर्दी ने बनाया आलसी! इन टिप्स से बच्चों को बनाएं एक्टिव

सर्दियों के मौसम में अच्छा-खासा इंसान आलसी हो जाता है तो बच्चों का आलसी होना तो लाजमी है, लेकिन ऐसी स्थिति में कई माता-पिता अपने बच्चों को मारते-पीटते हैं ताकी वह समय पर काम करें. ऐसे में हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप प्यार से बच्चों को एक्टिव बना सकते हैं.

आलसी बच्चों को कैसे बनाएं एक्टिव

नई दिल्ली: सर्दी में अक्सर माता-पिता खुद आलसी हो जाते हैं, जिससे बच्चों को आलसी होने की कोई बड़ी बात नहीं है. हालांकि, बच्चों के आलसी होने से असर उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर पड़ता है. ऐसे में माता-पिता के लिए परेशानी बढ़ने लगती है. बच्चों के आलसी होने पर कई अभिभावक बच्चों को मारने या डांटना शुरू कर देते हैं, लेकिन हमें ऐसी स्थिति में बच्चों को मारने या डांटने के बजाय कुछ आसान तरीके से बच्चों को एक्टिव बनाना चाहिए.  तो आइए जानते हैं कि बच्चों को एक्टिव कैसे बनाएं.

  1. क्या सर्दियों में आपके बच्चे भी हो चुके हैं आलसी
  2. डांटने-पीटने के बाद भी बच्चों में नहीं है सुधार
  3. तो इन टिप्स को फॉलो कर बच्चों को बनाएं एक्टिव

माता-पिता पहले खुद बने एक्टिव

बच्चों को एक्टिव बनाने के लिए माता-पिता को खुद एक्टिव रहने की जरूरत होती है. क्योंकि माता-पिता अपने बच्चे के लिए उसके सबसे पहले टीचर होते हैं. क्योंकि बच्चे अक्सर वही काम करते हैं, जो उनके सामने माता-पिता करते  हैं. 

सर्दियों में नहाना चाहिए

जब जानते हैं कि सर्दियों में नहाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन अगर आपको आलस दूर करना है तो नहाना जरूर चाहिए. क्योंकि जब बच्चे नहीं नाहते हैं तो वह फ्रेश महसूस नहीं करते हैं. ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों को रोज नहाने के लिए प्रेरित करें.

बच्चों को बिस्तर उठवाने का दें काम

आपने देखा होगा कि आलस की वजह से बच्चे पूरा दिन सर्दी में बिस्तर में रजाई के अंदर घुसे रहते हैं. ऐसे में बिस्तर में मिलने वाली गरमाईश बच्चों को आलसी बना सकती हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि सुबह उठकर सबसे पहले आप बच्चों से उनके बिस्तर उठवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लाइव टीवी

Trending news