पीरियड्स के दौरान क्रैंप, PMS, सूजन: क्या ये अच्छी सेहत के लक्षण हैं? आइए जानें
Advertisement
trendingNow11494233

पीरियड्स के दौरान क्रैंप, PMS, सूजन: क्या ये अच्छी सेहत के लक्षण हैं? आइए जानें

पीरियड्स के दौरान ऐंठन, पीएमएस, सूजन और भारी ब्लीडिंग का अनुभव होता है. यह बहुत आम हैं, लेकिन ये 100 फीसदी स्वस्थ हैं, ये हम नहीं कहते.

प्रतिकात्मक तस्वीर

हर महिला को पीरियड्स के दौरान ऐंठन, पीएमएस, सूजन और भारी ब्लीडिंग का अनुभव होता है. कुछ लोगों में ये ज्यादा है. ये लक्षण आम हैं लेकिन ये नहीं कहते कि हम 100 फीसदी स्वस्थ हैं. हमारी लाइफस्टाइल की आदतों के बहुत सारे फैक्टर इन लक्षणों को प्रेरित और बढ़ा देते हैं, जिन्हें आसानी से चेक किया जा सकता है. फर्टिलिटी हेल्थ हमें यह बताती है कि हमारी पूरी सेहत कैसी चल रही है.

डिटॉक्स ड्रिंक
लिवर हमारे शरीर का वह अंग है, जो रोजाना हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होने से एक हार्मोनल असंतुलन पैदा होता है, जो एक महिला के पीरियड्स को भी प्रभावित कर सकता है. डंडेलियन रूट टी एक हेल्दी ड्रिंक है, जो लिवर की सफाई में मदद करता है.

मेंटल हेल्थ
महिलाओं का फर्टिलिटी और मेंस्ट्रुअल हेल्थ भी काफी हद तक मेंटल हेल्थ पर निर्भर करता है. एक तनाव मुक्त और सुखी जीवन ऐंठन, भारी और अनियमित ब्लीडिंग, पीएमएस, आदि के लक्षणों को अपने आप ही कम कर देगा.

ब्लड शुगर चेक करते रहें
जागने के 30 मिनट के भीतर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का सेवन करें. इसके साथ ही महिलाएं अपने ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने के लिए हर 3 से 4 घंटे में कुछ ना कुछ खाएं. कंट्रोल ब्लड शुगर लेवल हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करता है और बदले में एक हेल्दी साइकल को सपोर्ट करता है.

Do's और don't
हाइड्रोजनीकृत तेल, बीज और नट्स का सेवन सीमित करें. इनमें से कुछ फूड स्वस्थ हैं लेकिन वे ऐसे फूड हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. ये पीरियड साइकिल के लिए स्वस्थ नहीं है. एस्ट्रोजन डिटॉक्सिफाई करने के लिए रोजाना कच्ची गाजर का सलाद खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news