close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहारः बड़ी हार के बाद महागठबंधन में रार, RJD-Congress ने एक दूसरे पर फोड़ा हार का ठिकरा

लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार में एनडीए गठबंधन ने महागठबंधन का सुपड़ा साफ कर दिया है. अब इस बड़ी हार के बाद महागठबंधन में रार शुरू हो गई है. 

बिहारः बड़ी हार के बाद महागठबंधन में रार, RJD-Congress ने एक दूसरे पर फोड़ा हार का ठिकरा
बिहार में महागठबंधन की हार के लिए आरजेडी कांग्रेस एक दूसरे को जिम्मेदार मानते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः देश में लोकसभा चुनाव 2019 एनडीए गठबंधन की बड़ी जीत हुई है. वहीं, बिहार में एनडीए गठबंधन ने महागठबंधन का सुपड़ा साफ कर दिया है. अब इस बड़ी हार के बाद महागठबंधन में रार शुरू हो गई है. कांग्रेस ने जहां एक ओर हार का ठिकरा आरजेडी और बाकी गठबंधन के दलों पर फोड़ा है. वहीं, आरजेडी ने भी कांग्रेस को ही हार का कारण बताया है. आपको बता दें कि बिहार में एनडीए ने 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल की है.

बिहार में महागठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस ही केवल एक सीट जीतने में कामयाब हुई है. बाकी आरजेडी समेत अन्य छोटे दल भी कोई कारनामा नहीं कर पाई है. वहीं, अब कांग्रेस खुलकर महागठबंधन के दलों से कह रही है कि उन्होंने कांग्रेस की अनदेखी की है इसलिए महागठबंधन को हार का सामना करना पड़ा है.

बिहार कांग्रेस के विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि कांग्रेस के साथ महागठबंधन के दलों ने अनदेखी की गई. सीट बंटवारे में भी नाइंसाफी की गई थी. इसलिए कांग्रेस को नजरअंदाज और नाइंसाफी की वजह से ही महागठबंधन को कड़ी शिकस्त मिली है. 

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद निखिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस को किसी भी गठबंधन की जरूरत नहीं थी. उन्होंने कहा कि यह मेरा निजी विचार है कि आगे के चुनाव के लिए हमें किसी तरह के गठबंधन की जरूरत नहीं है. हमें अकेले चुनाव लड़ना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा कि इस पर विचार पार्टी करेगी. 

वहीं, कांग्रेस के इस बयान पर आरेजडी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा ने उल्टा हार का ठिकरा कांग्रेस पर फोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर लीड करना था. दिल्ली, यूपी कही भी वह समझौता नहीं कर पाए. राहुल गांधी अमेठी से चुनाव हार गए क्या वहां भी आरजेडी से गठबंधन था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में ऐसे नेता हैं जो अपने बयानों से अहंकार दिखाते हैं जिससे कांग्रेस की ऐसी हालत हो गई है.

शिवानंद तिवारी ने कहा कि सदानंद सिंह और निखिल कुमार से पूछना चाहिए की देश में कांग्रेस को जो हार मिली है. उसके लिए क्या आरजेडी जिम्मेदार है.