बेलगाम लोकसभा सीट: गठबंधन के सामने क्‍या BJP के सुरेश अंगाड़ी जीत पाएंगे चौथी बार
Advertisement

बेलगाम लोकसभा सीट: गठबंधन के सामने क्‍या BJP के सुरेश अंगाड़ी जीत पाएंगे चौथी बार

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद सुरेश आंगड़ी को उतारा है. कांग्रेस ने उनके सामने वीएस साधुनवार को मैदान में उतारा है. 2004 से इस सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है.

बेलगाम से कांग्रेस प्रत्‍याशी वीएस साधुनवार और बीजेपी प्रत्‍याशी सुरेश आंगड़ी.

बेंगलुरु: कर्नाटक की बेलगाम सीट पर सभी की निगाहें होंगी. पिछले तीन चुनावों से यहां पर बीजेपी का कब्‍जा है. लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद सुरेश आंगड़ी को उतारा है. कांग्रेस ने उनके सामने वीएस साधुनवार को मैदान में उतारा है. 2004 से इस सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है. सुरेश आंगड़ी इस सीट से लगातार जीत रहे हैं. उनके निगाह इस सीट पर लगातार चौथी जीत पर टिकी हैं. लेकिन इस बार उनका सामना कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन से है.

पिछले चुनाव में उन्‍होंने 75 हजार वोट से जीत हासिल की थी. ये सीट 1991 तक कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी. कांग्रेस के सिदनल बासप्‍पा 1980 से 1991 तक लगातार चुनाव जीत चुके हैं. लेकिन उसके बाद ये सीट कांग्रेस के हाथ से फिसल गई.

इस चुनाव में इस सीट से करीब चार दर्जन निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जो प्रमुख दलों का सियासी गणित बिगाड़ सकते हैं. बेलगाम लोकसभा सीट के अंतर्गत करीब 22.19 लाख आबादी रहती है. यहां कुल 15.81 लाख मतदाता हैं जिनमें 8.7 लाख पुरुष और 7.7 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. जातिगत समीकरण की बात करें तो इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी 9.7 फीसदी और अनुसूचित जनजाति की आबादी 7.3 फीसदी है. कुल आबादी का 60 फीसदी ग्रामीण और 40 फीसदी हिस्सा शहरी आबादी में आता है. इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें भी आती हैं.

पहले ये सीट बॉम्बे स्टेट और फिर मैसूर स्टेट में आती थी. 1977 के बाद यह कर्नाटक राज्य का हिस्सा बनी. अब तक बेलगाम को लेकर कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में तनातनी चलती रहती है. यहां 16 लोकसभा चुनावों में 11 बार कांग्रेस को जीत मिली है. 4 बार इस सीट पर बीजेपी जीती है. साल 1996 के चुनाव में जनता दल ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. पहली बार 1998 के चुनाव में बीजेपी ने यहां खाता खोला लेकिन एक साल बाद 1999 के चुनाव में फिर से कांग्रेस ने यहां कब्जा कर लिया.

Trending news