close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BJP नेता से पूछा गया कि क्‍या वह पार्टी अध्‍यक्ष बनने की रेस में हैं? जवाब मिला...

लोकसभा चुनाव संपन्‍न होने और एग्जिट पोल के नतीजे आने के बीच आरएसएस के सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के बीच बैठक हुई.

BJP नेता से पूछा गया कि क्‍या वह पार्टी अध्‍यक्ष बनने की रेस में हैं? जवाब मिला...

अमर काणे, नागपुर: लोकसभा चुनाव (lok sabha elections 2019) संपन्‍न होने और एग्जिट पोल (Exit Polls 2019) के नतीजे आने के बीच आरएसएस के सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के बीच बैठक हुई. ये बैठक तकरीबन दो घंटे चली. उसके बाद भैयाजी जोशी ने एक्जिट पोल पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया.

बीजेपी नेता और पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने हालांकि कहा कि बैठक चुनाव को लेकर नहीं बल्कि अंत्योदय योजना के संबंध में थी. इसके साथ ही कैलाश विजयवर्गीय से जब पूछा गया कि क्‍या वह पार्टी अध्‍यक्ष बनने की रेस में है तो उन्‍होंने साफ कर दिया कि मैं पार्टी के अध्‍यक्ष पद की दौड़ में नहीं हूं. अमित शाह अध्‍यक्ष पद पर बने रहेंगे. हालां‍कि उन्‍होंने कहा कि पार्टी इस बारे में नियमों में शिथिलता लाए. बंगाल के संबंध में कहा कि पश्चिम बंगाल, टीएमसी और हिंसा एक ही शब्‍द के तीन नाम हैं. इस बार हालांकि बीजेपी को पश्चिम बंगाल में बड़ी सफलता मिल सकती है.

Lok sabha elections 2019 : यह जंग आक्रामक ब्रांड मोदी और दो दशक पुराने सामाजिक समीकरणों के बीच थी

ज्‍यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-नीत राजग को मिल रहा है बहुमत
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर भाजपा नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाएगा. लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. लोकसभा में कुल 542 सीेटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए.

इस देश के पूर्व राष्‍ट्रपति ने नतीजों से पहले ही PM मोदी को दी जीत की बधाई

टाइम्स नाऊ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक राजग को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत संप्रग को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं. सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, राजग और संप्रग को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है.

हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने संप्रग को 164 सीटें दी हैं. न्यूज 18 पर आए एक्जिट पोल के मुताबिक, राजग को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि संप्रग को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है.

कई एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन भाजपा को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. 2014 के चुनाव में राजग को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं. कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार भाजपा गठबंधन को 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी.

(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)