close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकशक्ति पार्टी और समता पार्टी के विलय के बाद बनी थी राजनीतिक पार्टी जेडीयू

जनता दल (यूनाइटेड) यानी जेडीयू पार्टी का गठन 30 अक्टूबर 2003 को जनता दल के शरद यादव, लोकशक्ति पार्टी और समता पार्टी के विलय के साथ बनाया गया था. 

लोकशक्ति पार्टी और समता पार्टी के विलय के बाद बनी थी राजनीतिक पार्टी जेडीयू
साल 2003 में जेडीयू पार्टी का गठन किया गया.

नई दिल्लीः जनता दल (यूनाइटेड) यानी जेडीयू पार्टी का गठन 30 अक्टूबर 2003 को जनता दल के शरद यादव, लोकशक्ति पार्टी और समता पार्टी के विलय के साथ बनाया गया था. इस दल का चुनाव-चिन्ह तीर और झंडा हरे-सफेद रंग का पंजीकृत हुआ. 

जदयू के अध्यक्ष शरद यादव को बनाया गया. वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव में साल 2005 में बीजेपी के साथ मिलकर जदयू ने सरकार बनाई. और नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया गया.

जदयू ने 2009 के लोकसभा चुनाव में 20 सीटें जीतने में कामयाब हुई. वहीं, 2010 के विधानसभा चुनाव में 115 सीट जीत कर फिर से बिहार में सरकार बनाने में कामयाब हुई. जदयू के गठन के समय से बीजेपी के साथ गठबंधन था, लेकिन 2014 में जदयू ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया. वहीं, जदयू के अध्यक्ष शरद यादव ने पार्टी छोड़ दी. और नीतीश कुमार को जेदयू का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

हालांकि चुनाव में पार्टी को केवल 2 लोकसभा सीट पर जीत हासिल हुई. लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने आरजेडी के साथ सरकार बनाई. लेकिन बाद में आरजेडी के साथ गठबंधन 2016 में टूट गया. और जेदयू ने फिर से बीजेपी के साथ गठबंधन कर बिहार में एनडीए की सरकार बनाई. जिसमें जेदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार फिर से बिहार के सीएम बने.  2017 में जदयू ने फिर बीजेपी के साथ बिहार में सरकार बनाई.