close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Lok Sabha Election Results 2019: Exit Poll में फिर बन रही मोदी सरकार, सट्टा बाजार ने लगाया ये अनुमान

सट्टा बाजार में भी 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर बताया जा रहा है, लेकिन एग्जिट पोल की तुलना में इसमें बीजेपी को कम सीटें दी जा रही हैं. मुंबई सट्टा बाजार का आंकलन है कि भाजपा अपने दम पर इस बार बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाएगी.

Lok Sabha Election Results 2019: Exit Poll में फिर बन रही मोदी सरकार, सट्टा बाजार ने लगाया ये अनुमान

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) की अंतिम चरण की वोटिंग पूरी होने के बाद जारी हुए तमाम एग्जिट पोल में एनडीएन को फिर से बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. लेकिन लोकसभा चुनाव के रिजल्ट (Lok Sabha Election Results 2019) पर देश के सट्टा बाजार ने एग्जिट पोल से थोड़ा अलग अनुमान लगाया है. सट्टा बाजार में भी 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर बताया जा रहा है, लेकिन एग्जिट पोल की तुलना में इसमें बीजेपी को कम सीटें दी जा रही हैं. मुंबई सट्टा बाजार का आंकलन है कि भाजपा अपने दम पर इस बार बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाएगी. सरकार बनाने के लिए भाजपा को गठबंधन की जरूरत पड़ेगी.

मुंबई सट्टा बाजार में कांग्रेस को 78 से 81 सीटें
मुंबई और दिल्ली के सट्टा बाजार की मानें तो भाजपा को 2019 में 238-241 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है. साल 2014 के चुनाव में भाजपा ने 282 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अन्य सहयोगी दलों के साथ एनडीए की कुल 336 सीटें थीं. एग्जिट पोल और सट्टा बाजार में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर कांग्रेस बन रही है. मुंबई सट्टा बाजार में कांग्रेस को 78 से 81 सीटें दी गई हैं, वहीं दिल्ली में कांग्रेस को 79 से 81 सीटें दी गई हैं. राजस्थान और गुजरात में भी सटोरिये भाजपा को जिता रहे हैं. राजस्थान में भाजपा को 242 से 245 और गुजरात में 242 से 244 सीटें दी जा रही हैं.

भोपाल में बीजेपी को 246 से 248 सीटें दी
राजस्थान में कांग्रेस 542 में से 75 से 80 सीटें दी गई है. वहीं गुजरात में कांग्रेस के खाते में 80 से 82 सीटों का अनुमान लगाया गया है. भोपाल में भी भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया गया है. भोपाल में बीजेपी को 246 से 248 सीटें दी गई हैं. वहीं कांग्रेस के 80 से 82 सीटे हासिल करने का दावा किया जा रहा है. एक सटोरिये ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी का मार्केट रेट पिछले कुछ महीने से 0.3 पैसे से 0.2 पैसे के बीच चल रहा है. इससे साबित होता है कि मोदी दोबारा सत्ता में लौट रहे हैं. उसने मुस्कारते हुए कहा, 'आएगा तो मोदी ही.'

लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019, Lok Sabha Election Results 2019, Lok Sabha elections 2019, Satta bazar prediction, pm modi comeback, Exit Poll 2019, NDA Govt, pm modi comeback, nda comeback

महा Exit Poll का अनुमान
आपको बता दें, जी न्यूज ने सभी एग्जिट पोल को मिलाकर महा Exit Poll बनाया. Zee News के महा Exit Poll के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है. इसमें बीजेपी गठबंधन को 308 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए को 117 और अन्य पार्टियों को भी 117 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

सटोरियों को उम्मीद, एमपी में बदल सकती है सरकार
केंद्र में लोकसभा सीटों पर सट्टा लगाने के अलावा राजस्थान के फलोदी सट्टा बाजार में एमपी सरकार बदलने पर बड़ा दांव लगाया जा रहा है. यहां एक सट्टेबाज ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि केंद्र में भाजपा सरकार बनने के बाद एमपी में सरकार बदलने की बड़ी घटना होगी. सटोरिये ने कहा, 'पिछले दिनों एमपी में कांग्रेस ने 114 और भाजपा ने 109 सीटें जीती थी. उस समय भाजपा ने सरकार बनाने की काफी कोशिश की. उस वक्त सट्टा बाजार भौंचक रह गया था, लेकिन अब हमारा गणित कह रहा है कि वे कुछ बड़ी योजना बना रहे हैं.' सट्टेबाज कमलनाथ सरकार के जारी रहने पर 10 रुपये लगा रहे हैं, वहीं भाजपा सरकार पर भाव एक रुपये है.' मध्य प्रदेश में सरकार बदलने के साथ राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन पर भी सट्टेबाजी चल रही है.

सट्टे पर किसी तरह का कोई आधिकारिक अनुमान नहीं दिया जाता है, यह एक प्रकार का जुआ है. इसलिए इसके आंकड़ों पर बहुत ज्यादा विश्वास नहीं किया जा सकता. पिछले कुछ सालों में चुनावी सट्टे का बाजार तेजी से बढ़ा है. कुछ रिपोटर्स की मानें तो साल 2014 के मुकाबले 2019 में देश का सट्टा बाजार लगभग दोगुना हो चुका है. इस बार के चुनाव पर सट्टा बाजार में एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रकम लगाई गई है.