BJP ने यूं ही नहीं रच दिया इतिहास, PM मोदी और अमित शाह ने दिन-रात इस तरह की है मेहनत
Advertisement
trendingNow1530561

BJP ने यूं ही नहीं रच दिया इतिहास, PM मोदी और अमित शाह ने दिन-रात इस तरह की है मेहनत

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के नतीजे/रुझान 23 मई को आए. इसमें बीजेपी अकेले ही पूर्ण बहुमत से अधिक सीटें जीतती दिख रही है. उसकी सीटों का आंकड़ा 300 के पार है.

पीएम मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को बीजेपी मुख्‍यालय में लोगों को अभिवादन स्‍वीकार किया. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019)  के नतीजे/रुझान 23 मई को आए. इसमें बीजेपी अकेले ही पूर्ण बहुमत से अधिक सीटें जीतती दिख रही है. उसकी सीटों का आंकड़ा 300 के पार है. गुरुवार की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुझानों/नतीजों में बीजेपी की इस बंपर जीत के लिए देश की जनता का आभार जताया. लेकिन क्‍या आपको मालूम है पीएम मोदी और बीजेेपी अध्‍‍‍‍‍यक्ष अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) में बीजेपी को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की है. इसी का परिणाम है कि अन्‍य राजनीतिक दल बीजेपी से काफी आगे निकल चुके हैं.

पीएम मोदी ने गुरुवार को देशवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा ,‘‘आपने फकीर की झोली उम्मीदों से भर दी है. हमने नये भारत के निर्माण के लिये जनादेश मांगा था और लोगों ने हमें इसके लिये आशीर्वाद दिया है.’’ 

fallback
पीएम मोदी ने गुरुवार को देश की जनता का आभार जताया. फोटो रॉयटर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत बीजेपी के चुनाव अभियान के दौरान देश के कोने-कोने में 142 रैलियां की थीं. इसके अलावा पीएम मोदी ने चार रोड शो भी किए थे. कुल रैलियों में से 40 फीसदी रैलियां उन्होंने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में की थीं. इन तीनों राज्यों में लोकसभा की कुल 143 सीटें हैं. इस अभियान के दौरान मोदी ने उत्तर प्रदेश, प.बंगाल, ओडिशा, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और गुजरात पर विशेष ध्यान दिया.

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के मेरठ से 28 मार्च, 2019 को अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की थी और मध्य प्रदेश के खरगोन में 17 मई को इसका समापन किया था. पीएम मोदी ने चार रोड शो भी किए और आखिर में एक संवाददाता सम्मेलन में भी शामिल हुए थे. पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार अभियान के तहत करीब 1.5 करोड़ लोगों को सीधे तौर पर संबोधित किया था. ऐसी भी जानकारी सामने आई है कि पीएम मोदी ने बीजेपी के चुनाव प्रचार अभियान के तहत कुल 1.5 लाख किमी का हवाई सफर तय किया. 

fallback
गुरुवार को बीजेपी मुख्‍यालय में पीएम मोदी और अमित शाह. फोटो ANI 

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी बीजेपी की जीत के लिए कड़ी मशक्‍कत की. उन्‍होंने लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के चुनाव प्रचार के दौरान 543 लोकसभा सीटों में से 312 लोकसभा सीटों का दौरा किया था. उनके अनुसार इस दौरान उन्‍होंने देश के कोने-कोने में 161 चुनावी रैलियां कीं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शाह ने भी दावा किया कि उन्‍होंने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान 1.58 लाख किमी का सफर किया. इसमें 18 रोड शो भी शामिल हैं

प्रधानमंत्री ने सबसे ज्यादा 29 रैलियां उत्तर प्रदेश में की थीं. तेज धूप में पीएम मोदी को सुनने के लिए उनकी रैली स्‍थल पर पहुंचने वाले लोगों को देखकर उनको जनसमर्थन की बात साफ देखने को मिलती थी. इसी उत्‍तर प्रदेश में उनकी सर्वाधिक 29 रैलियों का ही असर है कि बीजेपी यहां कुल 80 सीटों में से 62 सीटों पर काबिज हुई है. इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल-सोनेलाल ने दो और कांग्रेस ने एक सीट जीती हैं. 

 

पीएम मोदी ने तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल में 17 और बीजद शासित ओडिशा में आठ रैलियां की थीं. 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में भारी जीत दर्ज की थी और 80 में 71 सीटें जीती थी. बंगाल में 42 सीटों में से भाजपा को केवल दो मिली थीं और ओडिशा में 21 सीटों में से एक सीट मिली थी.

देशभर में बीजेपी के राष्ट्रीय नेताओं की 1500 सभाएं हुईं. जबकि प्रदेश स्तर के नेताओं की 3800 सभाएं हुईं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 135 सभाएं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की 91 सभाएं, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की 86 सभाएं और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की 55 सभाएं हुईं.

Trending news