लोकसभा चुनाव 2019: बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आठ उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

बहुजन समाज पार्टी के आयतु राम मंडावी समेत आठ उम्मीदवारों ने रिटर्निंग अधिकारी अय्याज तम्बोली के समक्ष नाम निर्देशन पत्र जमा किया.

लोकसभा चुनाव 2019: बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आठ उम्मीदवारों ने भरा नामांकन
भारतीय जनता पार्टी के बैदूराम कश्यप ने रिटर्निंग अधिकारी अय्याज तम्बोली के समक्ष नाम निर्देशन पत्र जमा किया. (फोटो साभारः facebook)

रायपुर: लोकसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आठ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत बस्तर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवारी के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा करने की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हुई. अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी के बैदूराम कश्यप, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के रामूराम मौर्य, इंडियन नेशनल कांग्रेस के दीपक बैज और बहुजन समाज पार्टी के आयतु राम मंडावी समेत आठ उम्मीदवारों ने रिटर्निंग अधिकारी अय्याज तम्बोली के समक्ष नाम निर्देशन पत्र जमा किया.

आम चुनाव से पहले महाराष्ट्र से बीजेपी-शिवसेना के लिए खुशखबरी, इन चुनावों में लहराया परचम

दीपक बैज के नामांकन जमा करने के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और बैदूराम कश्यप के नामांकन जमा करने के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह मौजूद थे. अधिकारियों ने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार 26 मार्च को की जाएगी और गुरुवार 28 मार्च को दोपहर बाद तीन बजे तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 28 मार्च को ही उम्मीदवारों की अंतिम सूची चुनाव चिन्ह के साथ जारी की जाएगी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार बस्तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रथम चरण में 11 अप्रैल को मत डाले जाएंगे. इसके लिए 18 मार्च को अधिसूचना का प्रकाशन किया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य में 26 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में राज्य के कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्रों के लिए मंगलवार को नामांकन का अंतिम दिन है. दूसरे चरण की इन तीन सीटों के लिए अब तक 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. इनमें राजनांदगांव में 10 उम्मीदवार, महासमुंद में नौ उम्मीदवार और कांकेर में सात उम्मीदवार शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: आज ये रहेगा बड़े नेताओं के दिन का कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. दूसरे चरण के लिए 19 मार्च को अधिसूचना जारी की गई थी. इस चरण के लिए नामांकन 26 मार्च तक जमा किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को होगी तथा 29 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मत डाले जाएंगे. लोकसभा निर्वाचन के तहत राज्य में तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी.

चुनाव 2019: बिहार में अगले सप्ताह से प्रचार करेंगे पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष शाह

इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा. राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. राज्य के 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल एक करोड़ 91 लाख 16 हजार 285 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. (इनपुटः भाषा)