लोकसभा चुनाव 2019: आतंकवाद और नक्‍सलवाद को मात दे रहे वोटर, जमकर डाल रहे वोट

जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़ और बिहार की इन सीटों पर सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्‍या में मतदाता पहुंच रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: आतंकवाद और नक्‍सलवाद को मात दे रहे वोटर, जमकर डाल रहे वोट
जम्‍मू-कश्‍मीर के बांदीपोरा में लगी लंबी लाइन. फोटो ani

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पहले चरण के लिए गुरुवार को 20 राज्‍यों की 91 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसमें मतदाताओं में भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. इनमें कुछ ऐसी भी सीटें हैं जहां मतदाता नक्‍सलवाद और आतंकवाद को अपने वोट के जरिये मुंहतोड़ जवाब देते दिख रहे हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़ और बिहार की इन सीटों पर सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्‍या में मतदाता पहुंच रहे हैं.

 

जम्‍मू और कश्‍मीर का हाल :
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर की दो लोकसभा सीटों बारामूला और जम्‍मू में आज मतदान हो रहा है. सुबह 11 बजे तक यहां संयुक्‍त रूप से 24.66 फीसदी मतदान हो चुका है. यहां के बांदीपोरा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 114 और 115 के बाहर मतदाता सुबह से ही बड़ी संख्‍या में पहुंच गए थे. यहां उनकी लंबी कतारें लगीं.

यहां के लोगों ने कहा कि इस बार वे उसे अपना वोट देंगे जो उनके स्‍थानीय मुद्दे संसद में उठाएगा. उनका कहना है कि वे क्षेत्र में शांति चाहते हैं. पुंछ के पोलिंग बूथों के बाहर ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है. एलओेसी से सटे ये इलाके आतंकवाद का देश झेलते रहते हैं. जम्‍मू-कश्‍मीर में सुबह 11 बजे तक 24.66 फीसदी मतदान हुआ है.


बांदीपोरा में हो रही अधिक वोटिंग. फोटो ANI

छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सलवाद पर वार
छत्‍तीसगढ़ में मतदाता बड़ी संख्‍या में अपना वोट देकर नक्‍सलवाद को मात दे रहे हैं. 9 अप्रैल को छत्‍तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों ने ब्‍लास्‍ट करके बीजेपी के विधायक भीमा मांडवी की हत्‍या कर दी थी. इस ब्‍लास्‍ट में उनके चार सुरक्षाकर्मी भी शहीद हुए थे. लेकिन आज इसी इलाके के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हैं. नक्‍सलियों की धमकी से बिना डरे ये लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं.

 

मतदाताओं के उत्‍साह का ऐसा ही नजारा सुकमा में भी देखने को मिल रहा है. नक्‍सल प्रभावित इस क्षेत्र के इंजाराम से एक वीडियो सामने आया है. यहां के एक पोलिंग बूथ के बाहर तेज धूप में मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है. लोग नक्‍सलियों के इरादों को धता बता रहे हैं.

नक्‍सली ब्‍लास्‍ट
छत्‍तीसगढ़ के नाराणपुर में नक्‍सलियों ने आज सुबह ही मतदान को प्रभावित करने के लिए फारसगांव में आईईडी ब्‍लास्‍ट किया. इस ब्‍लास्‍ट में पोलिंग बूथ की ओर जा रहे आईटीबीपी और छत्‍तीसगढ़ पुलिस के जवान बाल-बाल बच गए. इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.


दंतेवाड़ा में लगी लंबी लाइन. फोटो ANI

महाराष्‍ट्र के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने ब्‍लास्‍ट किया है. नक्‍सलियों ने यह आईईडी ब्‍लास्‍ट इतापल्‍ली में स्थित पोलिंग बूथ के पास किया है. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला था.