लोकसभा चुनाव 2019: केरल की अलाप्पुझा सीट पर 80 फीसदी से ज्‍यादा वोटिंग, जानिए सीट का समीकरण
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019: केरल की अलाप्पुझा सीट पर 80 फीसदी से ज्‍यादा वोटिंग, जानिए सीट का समीकरण

चुनाव आयोग के अनुसार, अलाप्पुझालोकसभा सीट पर 80.12 फीसदी मतदान हुआ. वहीं अगर बात करें पूरे राज्‍य की तो यहां 72.12 फीसदी वोटिंग हुई.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 के तहत केरल की अलाप्पुझा लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार, अलाप्पुझालोकसभा सीट पर 80.12 फीसदी मतदान हुआ. वहीं अगर बात करें पूरे राज्‍य की तो यहां 72.12 फीसदी वोटिंग हुई.

आलप्‍पुझा लोकसभा सीट पर नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. यहां माकपा ने एडवोकेट ए एम आरिफ को टिकट देकर चुनावी रण में उतारा है. कांग्रेस ने एडवोकेट शनिमोल ओसमान को टिकट दिया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने डॉ. केएस राधाकृष्णन को अपना उम्मीदवार बनाया है. अम्बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया ने ए. अखिलेश को प्रत्याशी बनाया है, जबकि बहुजन समाज पार्टी की तरफ से प्रशांत भीम कैंडिटेड हैं.

दरअसल, अलाप्पुझाएक वीआईपी सीट मानी जाती है. यहां से कांग्रेसी के दिग्‍गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री केसी वेणुगोपाल सांसद हैं. वैसे तो इस संसदीय क्षेत्र की विरासत कम्युनिस्ट रही है, लेकिन ज्यादातर समय यह कांग्रेस का गढ़ रहा है. पिछली कई बार से इस सीट पर कांग्रेस का ही कब्जा है.

अलाप्पुझाकेरल में लक्षदीप सागर के पास बसा हुआ एक शहर है. यह क्षेत्र अपने पर्यटन और खासकर हाउसबोट क्रूज के लिए मशहूर है. समुद्र के किनारे होने की वजह से यहां कृषि और मरीन इकोनॉमी काफी फली-फूली है. यहां पर्यटन का कारोबार भी काफी मजबूत है. हैंडलूम और मरीन प्रोडक्ट के अलावा यहां का सबसे मजबूत उद्योग जूट उत्पादन का है.

Trending news