close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास है अरबों की संपत्ति, इस सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

 कांग्रेस उम्मीदवार मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ के पास छह अरब रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी प्रिया की संपत्ति दो करोड़ रुपये से अधिक है.

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास है अरबों की संपत्ति, इस सीट से लड़ रहे हैं चुनाव
फोटो साभार : IANS

भोपाल: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ के पास छह अरब रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी प्रिया की संपत्ति दो करोड़ रुपये से अधिक है.

नकुलनाथ के पास है 6 अरब रुपये की संपत्ति
नकुलनाथ की तरफ से मंगलवार को नामांकन के दौरान पेश किए गए हलफनामे के अनुसार, उनके पास कुल 615,93,17,714 रुपये की चल-अचल संपत्ति है. वहीं पत्नी प्रिया नाथ के नाम पर 2,30,31,907 रुपये मूल्य की चल-अचल संपत्ति है. 

पत्नी प्रिया के पास भी हैं कमलनाथ से ज्यादा संपत्ति
हलफनामे के अनुसार, हालांकि वित्त वर्ष 2017-18 में प्रिया की आय पति नकुलनाथ से अधिक रही है. आयकर रिटर्न में नकुलनाथ की आय 2,76,81,446 रुपये दिखाई गई है, जबकि उनकी पत्नी प्रिया की आय 4,18,21,829 रुपये है. शपथ पत्र के अनुसार नकुल के पास 896.669 ग्राम से अधिक की सोने की बार, 7.630 किलो चांदी, 147.58 कैरट डायमंड एवं स्टोन के जेवरात हैं, जिनका मूल्य 78.45 लाख रूपये से अधिक है. वहीं उनकी पत्नी के पास 270.322 ग्राम सोना, 161.84 कैरट डायमंड एवं स्टोन के जेवरात है, जिनकी कुल कीमत 57.62 लाख रूपये से ज्यादा है. 

नकुलनाथ का आपराधिक रिकॉर्ड है क्लीन
नकुलनाथ ने हलफनामे में बताया है कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है. साथ ही उन्हें किसी मामले में कोई सजा भी नहीं हुई है.

पिता की विरासत को आगे बढ़ाएंगे नकुलनाथ
छिंदवाड़ा कमलनाथ की परंपरागत सीट रही है. वह यहां से 10 बार सांसद रहे हैं और एक बार उनकी पत्नी अलका नाथ चुनाव जीती थीं. पिछले साल दिसंबर में कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद से ऐसी अटकलें लगाईं जा रही थीं कि छिंदवाड़ा संसदीय सीट से उनके पुत्र नकुल चुनाव लड़ेंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस अब तक कुल 369 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं.