close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई उत्‍तर लोकसभा सीट: अभिनेता गोविंदा यहीं से बने थे नेता, रामनाईक भी रहे हैं MP

मौजूदा समय में इस सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है. गोपाल शेट्टी यहां से सांसद हैं.

मुंबई उत्‍तर लोकसभा सीट: अभिनेता गोविंदा यहीं से बने थे नेता, रामनाईक भी रहे हैं MP
2004 में सांसद बने थे गोविंदा. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : महाराष्‍ट्र की मुंबई उत्‍तर लोकसभा सीट एक मामले में खास है. इसी सीट ने अभिनेता गोविंदा को नेता बनाया. दरअसल गोविंदा इसी सीट से चुनाव जीतकर 2004 में लोकसभा पहुंचे थे. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश के मौजूदा राज्‍यपाल रामनाईक भी इसी सीट से पांच बार सांसद रहे हैं. मौजूदा समय में इस सीट पर बीजेपी का कब्‍जा है. गोपाल शेट्टी यहां से सांसद हैं.

 

मुंबई उत्‍तर में हैं 6 विधानसभा सीटें
2008 में बने नए परिसीमन के बाद मुंबई उत्‍तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत छह विधानसभा सीटें हो गईं. इनमें से चार पर बीजेपी का कब्‍जा रहा है. वहीं एक पर कांग्रेस और एक पर शिवसेना का कब्‍जा है. बोरीवली से बीजेपी के विनोद तावडे विधायक हैं. दहीसर से बीजेपी की मनीषा चौधरी, मागाठाणे से शिवसेना के प्रकाश सुर्वे, कांदिवली पूर्व से बीजेपी के अतुल भाटखलकर, चारकोप से बीजेपी के योगेश सागर और मलाड पश्चिम से कांग्रेस के असलम शेख विधायक हैं.

ये है चुनावी इतिहास
1952 में मुंबई उत्‍तर लोकसभा सीट पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के श्रीपद अमृत डांगे ने विजय हासिल की थी. इसके बाद 1957 और 1962 में कांग्रेस के वीके कृष्‍णा मेनन यहां से सांसद रहे. इसके बाद 1977 में भारतीय लोकदल की मृणल गोरे ने चुनाव जीता था. उनके बाद 1980 में यहां से जनता पार्टी के रवींद्र वर्मा सांसद बने. 1984 में कांग्रेस के अनूपचंद शाह चुनाव जीतकर सत्‍ता में आए. 

इसके बाद 1989 से 2004 तक लगातार 3 लोक सभा चुनावों में यूपी के मौजूदा राज्‍यपाल राम नाईक बीजेपी की टिकट पर यहां से चुनाव जीतकर सांसद रहे. 2004 में उनको कांग्रेस से लड़ रहे फिल्म अभिनेता गोविंदा से चुनौती मिली. इन चुनाव में गोविंदा ने 50 हजार वोटों से जीत हासिल की.  2009 में गोविंदा को शिवसेना से कांग्रेस में आए संजय निरुपम ने चुनाव हराया. 2014 में यहां से गोपाल शेट्टी को जीत मिली.

करीब 4 लाख वोटों से जीते थे शेट्टी
2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस के संजय निरुपम को भारी मतों से हराया था. गोपाल शेट्टी को जहां 6,64,004 वोट मिले तो वहीं मौजूदा सांसद निरुपम को महज 2,17,422 वोट ही मिले. तीसरे नंबर पर यहां आप पार्टी के सतीश जैन रहे जिन्हें 32,364 वोट मिले थे.