close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में तीसरे चरण का मतदान कल, 5 लोकसभा सीटों पर सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का मतदान कल किया जाएगा.

बिहार में तीसरे चरण का मतदान कल, 5 लोकसभा सीटों पर सभी तैयारियां पूरी
बिहार के पांच सीटों पर तीसरे चरण में मतदान किया जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार यानी की कल होने वाला है. जिसमें बिहार के पांच सीटों पर मतदान किया जाएगा. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई है. सुरक्षा के लिहाज से भी सारे इंतजाम कर लिए गए हैं. भारत-नेपाल सीमा भी सील कर दी गई है. पांच सीटों पर जनता 82 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेगी. जिसमें से 77 पुरुष और सिर्फ 5 महिला प्रत्याशी चुनावी दंगल में ताल ठोक रही है. 

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बात करेंगे तो कुल 36 प्रत्याशी है जबकि निर्दलीय 33 उम्मीदवार मैदान में हैं. झंझारपुर में कुल 17, सुपौल में 20, अररिया में 12, मधेपुरा में 13 और खगड़िया में 20 उम्मीदवार चुनावी दंगल में शामिल है.

सुपौल और खगड़िया में सबसे अधिक 20-20 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. दोनो सीटों पर दो-दो बैलेट यूनिट की जरूरत पड़ेंगी. सबसे कम उम्मीदवार अररिया में मात्र 9 है. महिला प्रत्यासी की बात करें तो सुपौल और खगड़ियां सीट पर दो-दो महिलाएं अपनी दाबेदारी ठोक रही है. क्षेत्र के हिसाब से अररिया सबसे बड़ा संसदीय सीट है. जबकि, वोटरों की हिसाब से सबसे बड़ा संसदीय सीट मधेपुरा है. खगड़िया संसदीय सीट पर सबसे कम मतदाता है.

खगड़िया संसदीय सीट नकस्ल प्रभावित माने गए है. खगड़िया संसदीय सीट के सिमरी बख्तियापुर, अलौली और बेलदौर विधानसभा सीट सबसे ज्यादा नकस्ल इफेक्टेड है. यहां पर मतदान सुबह के सात बजे से शाम चार बजे तक होगा. वहीं, सभी अन्य सीटों पर मतदान सुबह के सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

मंगलवार को होने वाले मतदान में कुल 9 हजार 76 कंट्रोल यूनिट और 14 हजार 489 बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा. वहीं, 9 हजार 76 वीवीपैट की जरुरत होगी. मतदान को सुरक्षित कराने को लेकर चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए है. 162 बुथों का सीधा प्रसारण निर्वान आयोग को जाएगा. इसे निर्वाचन विभाग बिहार भी अपने कंट्रोल रूम में देख सकेंगे. इसके लिए वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है. झंझारपुर से 50, सुपौल से 29, अररिया से 22, मधेपुरा से 33 और खगड़िया से 28 मतदान केन्द्रों से वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है. तीसरे चरण में कुल 4303 मतदान कर्मी मतदान कराने में हिस्सा लेंगे. तीन हजार से अधिक मतदान कर्मी को रिजर्व में रखा गया है.