close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंडिया टुडे-एक्सिस Exit Poll का दावा-ओडिशा में BJP जीत सकती है सबसे ज्‍यादा सीटें, BJD का किला खतरे में

पिछले दो दशक से ओडिशा की सत्‍ता पर काबिज नवीन पटनायक का‍ किला बीजेपी लोकसभा चुनावों में तो ढहाती दिख रही है. इस बार इंडिया टुडे-एक्सिस इंडिया एक्जिट पोल के अनुसार वह 15 से 19 सीटें ओडिशा में जीत सकती है.

इंडिया टुडे-एक्सिस Exit Poll का दावा-ओडिशा में BJP जीत सकती है सबसे ज्‍यादा सीटें, BJD का किला खतरे में
file photo

नई दिल्ली: लोक सभा चुनाव 2019 में बीजेपी को ओडि‍शा में बड़ा फायदा हो सकता है. वह इस राज्‍य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. पिछले दो दशक से ओडिशा की सत्‍ता पर काबिज नवीन पटनायक का‍ किला बीजेपी लोकसभा चुनावों में तो ढहाती दिख रही है. इस बार इंडिया टुडे-एक्सिस इंडिया एक्जिट पोल के अनुसार वह 15 से 19 सीटें ओडिशा में जीत सकती है.

ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) को 2019 लोकसभा चुनाव में बड़ा झटका लग सकता है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य की 21 में से 15-19 सीटें जीत सकती है। यह अनुमान इंडिया टुडे-एक्सिस इंडिया एक्जिट पोल में सामने आया है.

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां एक सीट जीती थी. नवीन पटनायक की बीजेडी ने 20 सीटें जीती थीं.  एक्जिट पोल के अनुसार, बीजद की सीट संख्या 2014 के 20 से घटकर इस बार दो-छह हो सकती है. मतगणना 23 मई को होगी.

बीजेपी ने 2014 के बाद जिन राज्‍यों पर अपना ध्‍यान लगाया था, उनमें एक राज्‍य ओड‍िशा भी था, बीजेपी नेतृत्‍व और खुद अमित शाह ने पिछले 5 साल में बीजेपी को ओड‍िशा में खड़ा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. जिसका लाभ उसे लोकसभा चुनाव में मिल सकता है.

लोकसभा चुनावों से पहले बीजेडी के कई बड़े नेता भी पाला बदलकर बीजेपी के पाले में आ गए थे. इनमें जयंत पांडा का भी नाम था. वह नवीन पटनायक के काफी करीबी माने जाते थे, लेकिन पिछले कुछ सालों में दोनों के रिश्‍ते बदल गए. इसके बाद वह लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी में आ गए.
input:Bhasha