लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान में OBC वोट बैंक को साधने में जुटी कांग्रेस, तैयार की खास रणनीति
Advertisement
trendingNow1513880

लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान में OBC वोट बैंक को साधने में जुटी कांग्रेस, तैयार की खास रणनीति

राजस्थान में चुनाव में  करीब 50 फीसदी वोट बैंक ओबीसी वर्ग के तहत आता है, जिसका 25 लोकसभा सीटों पर असर है. 

ओबीसी विभाग ने लोकसभा प्रभारी नियुक्त किया है. (फाइल फोटो)

जयपुर: लोकसभा चुनाव 2019 में राजस्थान कांग्रेस राज्य की 25 सीटों पर जीत दर्ज कराने के लिए चुनावी समर में उतर गई है. महिला कांग्रेस, यूथ कांग्रेस और सेवा दल के बाद अब राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग यानी ओबीसी विभाग ने भी अपनी खास चुनावी रणनीति तैयार की है. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए ओबीसी विभाग ने लोकसभा प्रभारी नियुक्त कर उन्हें विशेष जिम्मेदारियां दी है.

राजस्थान में चुनाव में  करीब 50 फीसदी वोट बैंक ओबीसी वर्ग के तहत आता है. जिसका राज्य की लगभग सारी 25 लोकसभा सीटों पर असर है. वैसे, राज्य के सीएम अशोक गहलोत भी ओबीसी समुदाय से आते हैं. जिन्हें हमेशा ओबीसी नेता के तौर पर प्रोजेक्ट किया जाता है.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस भी इस ओबीसी वोट बैंक को विधानसभा के बाद एक बार फिर से लोकसभा में भी बनाने की पूरी कोशिश कर रही है. यूथ कांग्रेस सेवा दल और महिला कांग्रेस के बाद अब ओबीसी प्रकोष्ठ ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी खास रणनीति तैयार कर ली है. 

ओबीसी प्रकोष्ठ ने श्री गंगानगर लोकसभा क्षेत्र की जिम्मेवारी गुरलाल बराड और सीताराम प्रजापत को दी है. वहीं, बीकानेर लोकसभा लीलाधर दयया और प्रदीप कुमार को दी है. चूरू में रामस्वरूप जालंधर और नितेश सोनी, झुंझुनू राजेंद्र सेन और बलदेव सैनी के पास रहेगी. सीकर लोकसभा की जिम्मेदारी नितेश सोनी और दिनेश कुमावत के पास रहेगी. जयपुर ग्रामीण में राजेंद्र सेन और अंकित जांगिड़ के साथ वंदना यादव चुनावी प्रचार की कमान संभालेंगे. 

इसके अलावा करौली धौलपुर में मुकेश कुमावत और मुक्तीर अहमद को प्रभारी बनाया गया है. जयपुर शहर में राजेंद्र सेन और विमल चौधरी अलवर में अनुभव चंदेल और महेंद्र सिंह लिचाना, भरतपुर में ओमप्रकाश देहलावास दिनेश बघेल जीतकौर सांगवान, दौसा में राजेंद्र सेन और राम सिंह, सवाईमाधोपुर में रामस्वरूप जायसवाल, महेंद्र सिंह, नरेंद्र मेहरा अजमेर में राजेंद्र सेन, अंकित जांगिड़ को सौंपा गया है. 

वहीं, नागौर में शिव स्वामी पाली में पदम सिंह बिश्नोई, प्रदीप बोरावड, जोधपुर में श्रवण तंवर, अनुभव बिश्नोई, बाड़मेर में श्याम सिंह राठौड़, प्रह्लाद धतरवाल, जालौर सिरोही में चंपालाल सुदेशां, भूपत देसाई उदयपुर में प्रेम कुमार पाटीदार, तुलसी राम लोहार, बांसवाड़ा में पूनमचंद लबाना और राजीव सोनी, चित्तौड़गढ़ में देवीलाल राठौड़ और हितेश पाटीदार, भीलवाड़ा में भवानी शंकर माली और मामराज सेन. जबकि, कोटा में राजेंद्र सेन, रामस्वरूप जायसवाल और अंकित जांगिड़ को प्रभारी नियुक्त किया है. इनके अलावा झालावाड़ में सत्यनारायण साहू, आसु सिंह गुर्जर और विनोद पारेता को लोकसभा प्रभारी नियुक्त किया गया है.

Trending news