close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वायनाड में राहुल गांधी को हराने के लिए काम करेंगे : प्रकाश करात

लोकसभा चुनाव 2019 के समर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 

वायनाड में राहुल गांधी को हराने के लिए काम करेंगे : प्रकाश करात
अमेठी कई दशकों से नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के समर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने रविवार को इसकी घोषणा की. अमेठी कई दशकों से नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है. इस पर सीपीएम के नेता प्रकाश करात ने कहा कि केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराने के लिए काम करेगा. 

सीपीएम के पूर्व महासचिव प्रकाश करात ने एक वीडियो संदेश में कहा कि राहुल गांधी को केरल से चुनाव मैदान में उतारने का कांग्रेस का फैसला बीजेपी को शिकस्त देने की पार्टी की प्रतिबद्धता के खिलाफ है. उन्होंने कहा, "केरल में एलडीएफ मुख्य शक्ति है जो बीजेपी को चुनौती दे सकती है. राहुल गांधी केरल में एलडीएफ से लड़ने जा रहे हैं, इसका मतलब यह है कि हमारा मुकाबला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) से होगा जिसका वह उम्मीदवार होंगे."

बीजेपी नेताओं की ओर से कई तरह की प्रतिक्रियाएं आईं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दो जगहों से चुनाव लड़ने पर सवाल उठाते हुए कहा कि अमेठी में हार के डर से राहुल गांधी केरल भागे हैं. 

राहुल की चाची व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बीजेपी की जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि राहुल दोनों सीटों से चुनाव हारेंगे. मेनका ने कहा, " हम हमारी पार्टी अमेठी और वायनाड दोनों सीटें विजेता के रूप में उभरेंगे." 

राहुल गांधी 2004 से अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव जीत रहे हैं. 2014 के चुनाव में उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कड़ी टक्कर दी थी. एक बार तो वह मतगणना में पीछे भी हो गए थे. हालांकि राहुल चुनाव जीतने में कामयाब रहे. यह पहला मौका है जब राहुल दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे.  वायनाड में 23 अप्रैल को मतदान होगा जबकि अमेठी में 6 मई को वोट डाले जाएंगे.