Quiz: शेर किस जानवर से डरता है?
Advertisement
trendingNow11922141

Quiz: शेर किस जानवर से डरता है?

GK Question and Answer:  जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है 

Quiz: शेर किस जानवर से डरता है?

GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - शेर को कौन सा जानवर मार सकता है?
जवाब 1 - बाघ, चीता, तेंदुआ या बिल्ली प्रजाति की वह सभी बडी बिल्लियां शेर को चुनौती दे सकती हैं.

सवाल 2 - अगर शेर आ जाए तो क्या करना चाहिए?
जवाब 2 - शेर, बाघ या तेंदुआ मिले तो भागें नहीं और बिना पीठ घुमाए धीरे-धीरे पीछे की ओर लौटें. अगर वह आपको देख लेता है तो चुपचाप खड़े होकर सहज भाव से आंखें मिलाएं, घूरें नहीं. ऐसे में वह वहां से जा सकता है. अगर हमलावर हो तो उसकी नाक पर वार करें. 

सवाल 3 - सबसे ज्यादा सोने वाला जानवर कौन सा है? 
जवाब 3 - कोआला के बारे में कहा जाता है कि वह 24 घंटे में 22 घंटे सोता ही रहता है. इसे दुनिया का सबसे अधिक सोने वाला जानवर भी कहा जाता है.

सवाल 4 - शेर किस  जानवर से डरता है?
जवाब 4 - साही के कांटे शेर के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं. अगर साही के पीठ पर कांटे न हों तो शेर को इस दो फुटिए जानवर के शिकार में तो वक्त ही नहीं लगेगा. साही के कांटे न केवल उसे मारक बनाते हैं बल्कि कई बार उसकी जान भी बचाने में कारगर होते हैं.

Trending news