UP में लिखा जा रहा इतिहास! ऐसे अफसर पहली बार बनने जा रहे IAS
Advertisement

UP में लिखा जा रहा इतिहास! ऐसे अफसर पहली बार बनने जा रहे IAS

Central Govt Jobs: भारत में एक तहसीलदार रेवन्यू इंस्पेक्टरों के साथ एक टैक्स ऑफिसर होता है. वे लैंड रिवेन्यू के संबंध में एक तहसील से टैक्स कलेक्ट करने के प्रभारी हैं.

UP में लिखा जा रहा इतिहास! ऐसे अफसर पहली बार बनने जा रहे IAS

PCS Become IAS: एक आईएएस अफसर का रुतबा अलग ही होता है. यह तो सब देखते ही हैं, लेकिन इस रुतबे को हासिल करने के लिए उनकी मेहनत के बारे में भी पता होना चाहिए. यूपीएससी की तैयारी में कैंडिडेट्स दिन रात मेहनत करते हैं और जो सफलता मिलती है उसका अहसास ही अलग होता है, यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम पास करने के बाद IAS, IPS जैसी 24 बड़े सरकारी पदों पर नौकरी मिलती है. अभी तक यही होता आया है कि IAS अफसर बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम पास करना पड़ता है. लेकिन यूपी में दौर बदल रहा है. अब नायब तहसीलदार भी आईएएस अफसर बनेंगे. 

कैसे बनते हैं तहसीलदार
सबसे पहले बात करते हैं कि तहसीलदार कैसे बना जाता है. तो आपको बता दें कि तहसीलदार बनने के लिए राज्य लोक सेवा परीक्षा पास करनी होती है. एग्जाम पास करने के बाद सेलेक्ट होने वालों को नायब तहसीलदार के रूप में नियुक्त किया जाता है. तहसीलदार भारत के ज्यादातर राज्यों में तहसीलदार प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारी होते हैं. यह सरकार कई नीतियों को लागू कराते हैं और डीएम के अंडर में काम करते हैं.

कौन होता है तहसीलदार
भारत में एक तहसीलदार रेवन्यू इंस्पेक्टरों के साथ एक टैक्स ऑफिसर होता है. वे लैंड रिवेन्यू के संबंध में एक तहसील से टैक्स कलेक्ट करने के प्रभारी हैं. एक तहसीलदार को संबंधित तहसील के एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के रूप में भी जाना जाता है. यह एक एडिशनल डिप्टी कमिश्नर के समान हैं.

पहली बार UP के प्रशासनिक सेवा के दो नायब तहसीलदार IAS के पद प्रमोट किए जाएंगे. इस बार सेलेक्शन लिस्ट 2022 के तहत राज्य कोटे के तहत 22 वैकेंसी को भरी जानी है. इनमें 2004 और 2006 बैच के PCS अधिकारियों को प्रमोट किया जाएगा. यूपी सरकार राज्य कोटे से जिस दो नायब तहसीलदारों को IAS बनने जा रही है, उनका नाम उमाकांत त्रिपाठी व नरेंद्र सिंह हैं. 

Trending news