NTPC 2023: एनटीपीसी में निकली बंपर नौकरी, ये रहा पूरा सेलेक्शन प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11918964

NTPC 2023: एनटीपीसी में निकली बंपर नौकरी, ये रहा पूरा सेलेक्शन प्रोसेस

NTPC Recruitment: अलग अलग इंजीनियरिंग सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

 

NTPC 2023: एनटीपीसी में निकली बंपर नौकरी, ये रहा पूरा सेलेक्शन प्रोसेस

National Thermal Power Corporation (NTPC) नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) ने रोजगार समाचार (14-20) अक्टूबर 2023 में 495 इंजीनियरिंग एग्जीक्यूटिव ट्रेनी वैकेंसी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है. पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - www.ntpc.co.in पर जाकर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया 2023 के गेट स्कोर और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के माध्यम से की जाएगी. आयु सीमा, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, वेतन और शैक्षणिक योग्यता जैसी डिटेल यहां चेक कर सकते हैं.

आवेदन फीस
एनटीपीसी के लिए आवेदन शुल्क जनरल/ ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 300 रुपये है, जबकि एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ एक्सएसएम और सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं होगी.

Eligibility Criteria 
संबंधित संस्थान/ विश्वविद्यालय मानदंडों के मुताबिक कम से कम 65 फीसदी नंबरों के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी/ एएमआईई में फुल टाइम ग्रेजुएशन की डिग्री (एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 55%). उम्मीदवारों को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) - 2023 के लिए उपस्थित होना होगा.

Educational Qualification
अलग अलग इंजीनियरिंग सब्जेक्ट के कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आयु सीमा
इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा आवेदन की आखिरी तारीख तक 27 साल है.हालांकि, रिजर्व कैटेगरी (एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूबीडी/ एक्सएसएम) के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

Service Agreement Bond
सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स जो सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी से संबंधित हैं, उन्हें 5,00,000 रुपये (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 2,50,000/- रुपये) का सेवा अनुबंध बांड साइन करना होगा. एक साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद कम से कम 3 साल तक कंपनी की सेवा करनी जरूरी है.

Selection Process
जो कैंडिडेट पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें गेट 2023 में उपस्थित होना होगा. कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उम्मीदवारों को बुलाने के लिए केवल गेट स्कोरकार्ड 2023 ही आधार होगा.

सैलरी
चयनित उम्मीदवारों का 40000 रुपये से 140000 रुपये (40000 रुपये के मूल वेतन पर) महीना के बीच सैलरी मिलेगी. इसके अलावा अन्य लाभ जैसे महंगाई भत्ता, अन्य सुविधाएं और भत्ता आदि समय-समय पर कंपनी के नियमों के मुताबिक दिए जाएंगे.

Trending news