UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!
Advertisement
trendingNow11886120

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Constable: हम यहां सेलेक्शन प्रोसेस समेत यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए जरूरी डिटेल्स की बात कर रहे हैं. इन पहलुओं को समझने से उम्मीदवारों को प्रभावी ढंग से तैयारी करने में मदद मिलेगी.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के लिए जल्द ही गुड न्यूज आ सकती है. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल समेत अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि आप नौकरी के लिए आवेदन कर पाएंगे या नहीं कर पाएंगे, क्योंकि उसमें वो सभी जानकारी दी जाएंगी जो एक कैंडिडेट को नौकरी पाने के लिए पूरी करनी होंगी. उन जरूरतों को पूरा करने वालों के ही आवेदन स्वीकर किए जाएंगे.

UP Police Constable Recruitment 2023 Selection Process

  • पहला फेज एक लिखित परीक्षा है जो सामान्य जागरूकता, तर्क क्षमता, संख्यात्मक क्षमता और सामान्य ज्ञान जैसे क्षेत्रों में उम्मीदवारों के ज्ञान का आकलन करती है. परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जा सकती है और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे.

  • लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद जैसे शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण शामिल हैं.

  • पीईटी से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा, जहां उन्हें वेरिफिकेशन के लिए अपने मूल दस्तावेज़ पेश करने होंगे.

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फेज में पास होने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक माप परीक्षण से गुजरना होगा कि वे आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित ऊंचाई, छाती माप और वजन के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं.

  • पीएमटी फेज से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अधिकृत चिकित्सा कर्मियों द्वारा गहन चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. इस परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस का आकलन करना और यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी भी चिकित्सीय स्थिति से मुक्त हैं जो पुलिस कांस्टेबल के रूप में उनके प्रदर्शन में बाधा बन सकती है.

  • फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी, दस्तावेज़ सत्यापन, पीएमटी और मेडिकल परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी, और लिस्ट में उच्च स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा.

पहले यूपी पुलिस में 35,757 पदों पर भर्ती होनी थी, लेकिन अभी प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है. अब 52,699 कॉन्स्टेबव की सीधी भर्ती को आगे बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है. आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड जानना चाहिए. भर्ती के लिए मानक आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए जाएंगे.

Trending news