जून माह में खुदरा महंगाई दर घटकर 10.02 प्रतिशत पर
Advertisement

जून माह में खुदरा महंगाई दर घटकर 10.02 प्रतिशत पर

खुदरा बाजार में इस साल जून में चीजों के दाम पिछले साल इसी माह की तुलना में औसतन दस प्रतिशत से अधिक रहे। आज जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार आलोच्य माह में मुद्रास्फीति 10.02 प्रतिशत रही।

नई दिल्ली : खुदरा बाजार में इस साल जून में चीजों के दाम पिछले साल इसी माह की तुलना में औसतन दस प्रतिशत से अधिक रहे। आज जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार आलोच्य माह में सब्जी, खाद्य तेल और दूध की कीमतों के दाम काफी ऊंचे रहे जिससे मुद्रास्फीति 10.02 प्रतिशत रही पर इस दौरान चीनी तथा गैर-मादक पेय पदार्थों के दामों में गिरावट दर्ज की गई। मई में खुदरा बाजार में वार्षिक आधार पर महंगाई दर 10.36 प्रतिशत थी।
सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीकांत जेना ने ताजा आंकड़ों पर कहा इस वर्ष जून महीने में ग्रामीण, शहरी तथा संयुक्त रूप से अस्थायी मुद्रास्फीति क्रमश: 10.41 प्रतिशत, 11.52 प्रतिशत तथा 10.71 प्रतिशत रही। उन्होंने कहा, ‘इस वर्ष मई की तुलना में जून में शहरी क्षेत्रों के लिये खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट दिखने का बड़ा करण यह रहा कि आवास समूह के मूल्य सूचकांक का तुलनात्मक आधार ऊंचा था।’
हालांकि पिछले साल की तुलना इस बार जून महीने में सब्जी, खाद्य तेल तथा दूध उत्पादों की कीमत में वृद्धि दर्ज की गई। जहां सब्जियां 27.60 प्रतिशत महंगी रहीं वहीं इस दौरान खाद्य तेल 16.58 प्रतिशत तथा दूध उत्पाद 12.75 प्रतिशत महंगे हुए। अंडा, मछली तथा मांस की कीमत 11.65 प्रतिशत जबकि दाल का मूल्य 9.34 प्रतिशत बढ़ा।
उल्लेखनीय है कि थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति भी जून महीने में घटकर 7.25 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व मई महीने में 7.55 प्रतिशत थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) तथा थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में गिरावट से उम्मीद बंधी है कि रिजर्व बैंक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिये इस महीने नीतिगत ब्याज दरों में कुछ कटौती करे। (एजेंसी)

Trending news