डावांडोल होती अर्थव्यवस्था से घबड़ाई सरकार, सोना गिरवी रखने के दिए संकेत
Advertisement
trendingNow161827

डावांडोल होती अर्थव्यवस्था से घबड़ाई सरकार, सोना गिरवी रखने के दिए संकेत

डॉलर के मुकाबले रुपए के लगातार कमजोर होने और सेंसेक्स में भारी गिरावट से घबड़ाई सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सोना गिरवी रखने पर विचार कर रही है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/आलोक कुमार राव
नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपए के लगातार कमजोर होने और सेंसेक्स में भारी गिरावट से घबड़ाई सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सोना गिरवी रखने पर विचार कर रही है।
केंद्रीय वाणिज मंत्री आनंद शर्मा ने मंगलवार को संकेत दिए कि मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार सोना गिरवी रख सकती है। उन्होंने बताया कि देश में 31 हजार टन सोने का भंडार है और सरकार इसमें से 500 टन सोना गिरवी रख सकती है।
ज्ञात हो कि मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपए में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई। एक डॉलर की कीमत 66 रुपए के पार चली गई है, वहीं सेंसेक्स में 600 से ज्यादा अंकों की गिरावट दर्ज की गई है।
वाणिज्य मंत्री ने संकेत दिए कि सोना गिरवी रखने पर अंतिम फैसला हालांकि, रिजर्व बैंक आफ इंडिया को करना है।
मंगलवार को निफ्टी में भी 200 से ज्यादा अंकों की गिरावट हुई। सेंसेक्स मंगलवार को सोमवार के मुकाबले 590.05 अंक यानी 3.18 प्रतिशत गिरकर 17,968.08 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के साथ आज रुपये का भी हाल बेहाल है। जबकि सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 32 हजार 500 रुपए से अधिक चली गई है।
देश की मुद्रा रुपया मंगलवार को डॉलर के मुकाबले नए ऐतिहासिक निचले स्तर 66 के नीचे पहुंच गया। सरकार के यह स्वीकार करने के बाद कि घरेलू कारणों से रुपये में गिरावट जारी है, विदेशी फंड ने पूंजी बाजार में जम कर बिकवाली कर डाली। मुंबई में अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये ने डॉलर के मुकाबले नया ऐतिहासिक निचला स्तर 66.07 को छू लिया। इससे पहले 22 अगस्त को रुपया 65.56 के निचले स्तर पर पहुंच गया था।

Trending news