दिल्ली में अंग्रेजी शराब के दाम 5, देसी के 11% बढ़े
Advertisement

दिल्ली में अंग्रेजी शराब के दाम 5, देसी के 11% बढ़े

शराब के शौकीनों को अब अपनी जेब कुछ ज्यादा ढीली करनी होगी। दिल्ली सरकार ने सोमवार को नई आबकारी नीति के तहत शराब के दाम बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली : शराब के शौकीनों को अब अपनी जेब कुछ ज्यादा ढीली करनी होगी। दिल्ली सरकार ने सोमवार को नई आबकारी नीति के तहत शराब के दाम बढ़ाने को मंजूरी दे दी।
सरकार के फैसले के अनुसार भारत में बनी विदेशी शराब (अंग्रेजी शराब) के दाम 5 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे वहीं देसी शराब की कीमतों में 11 प्रतिशत तक का इजाफा होगा।
मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में नई आबकारी नीति के तहत शराब कीमतों में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘नई आबकारी नीति दिल्ली में बेहतर गुणवत्ता वाली शराब की उपलब्धता पर केंद्रित है। विभिन्न गुणवत्ता और ब्रांडों के दाम में वृद्धि अधिसूचना जारी होने के बाद लागू होगी।’
अधिकारियों ने बताया कि देसी शराब ‘इकनोमी लिकर’ का दाम 120 से बढ़कर 130 रुपये प्रति क्वार्ट होगा।
इसी तरह दिल्ली मीडियम लीकर (देसी शराब की एक अन्य श्रेणी) का दाम 90 से बढ़कर 100 रुपये प्रति क्वार्ट (चौथाई गैलन) होगी। अधिकारियों ने बताया कि अंग्रेजी शराब के दाम 5 प्रतिशत बढ़ाये गये हैं। सरकार ने शराब की परिवहन लागत में भी मामूली बढ़ोतरी की है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि शराब परोसने वाले होटलों, क्ललों और रेस्तराओं के लिए लाइसेंस शुल्क में कोई वृद्धि नहीं हुई है। दीक्षित ने बताया कि नई आबकारी नीति के तहत रेस्तराओं के पास लाइसेंस शुल्क दो समान किस्तों में जमा कराने का विकल्प होगा।
मुंबई के बाद दिल्ली आयातित वाइन और शराब का सबसे बड़ा बाजार है। (एजेंसी)

Trending news