दिल्ली में प्याज फिर 70-80 रुपए/किलो, अगले महीने आएगी नरमी!
Advertisement

दिल्ली में प्याज फिर 70-80 रुपए/किलो, अगले महीने आएगी नरमी!

खाद्य मंत्री केवी थामस ने आज कहा कि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आपूर्ति में सुधार होने के साथ अगले महीने की शुरुआत में प्याज के दाम में नरमी आने की संभावना है।

नई दिल्ली : खाद्य मंत्री केवी थामस ने आज कहा कि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आपूर्ति में सुधार होने के साथ अगले महीने की शुरुआत में प्याज के दाम में नरमी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि केंद्र ने महाराष्ट्र जैसे उत्पादक राज्यों से जमाखोरों पर कार्रवाई करने को कहा है। इस बीच, थोक बाजार में कम आपूर्ति के चलते आज राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें आज फिर 70 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। व्यापारियों ने कहा कि थोक बाजार में प्याज के भाव 60 रुपये प्रति किलो पर हैं जिसकी वजह पिछले एक सप्ताह में आवक में उल्लेखनीय कमी आना है। दिल्ली में सब्जी विक्रेता 70-80 रुपये किलो के भाव पर प्याज बेच रहे हैं।
प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र बुद्धिराजा ने बताया, आजादपुर मंडी में प्याज की आवक 30.40 प्रतिशत तक घट गई है। बाजार में प्रतिदिन करीब 900 टन प्याज आ रहा है, जबकि बीते सप्ताह यह आवक 1,200-1,300 टन थी। खाद्य मंत्री थामस ने बताया, प्याज की कीमतें इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरआत तक सामान्य होने लगेंगी क्योंकि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु से आवक बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रमुख कृषि वस्तुओं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाए जाने के चलते अगस्त में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ी है। हमने प्रमुख जिंसों के एमएसपी बढ़ाए हैं। खुले बाजार में कीमतें एमएसपी से कम नहीं हो सकतीं। (एजेंसी)

Trending news