रुपये में गिरावट थमी, 12 पैसे चढ़ा
Advertisement

रुपये में गिरावट थमी, 12 पैसे चढ़ा

विदेशों में यूरो में मजबूती आने के बीच बैंकों और निर्यातकों द्वारा सत्र के अंत में की गई डालर बिकवाली से रुपये में तीन सत्रों से चली आ रही गिरावट थम गई और आज अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले यह 12 पैसे की तेजी के साथ 55.68 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।

मुंबई : विदेशों में यूरो में मजबूती आने के बीच बैंकों और निर्यातकों द्वारा सत्र के अंत में की गई डालर बिकवाली से रुपये में तीन सत्रों से चली आ रही गिरावट थम गई और आज अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले यह 12 पैसे की तेजी के साथ 55.68 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ।
अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 55.75 रुपये प्रति डालर पर उंचा खुला। कारोबार के दौरान 55.55/55.92 रुपये प्रति डालर के दायरे में उतार चढ़ाव के बाद अंत में पिछले बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे अथवा 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 55.68 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ। रुपये में आज महत्वपूर्ण तेजी आई। इससे पिछले तीन लगातार सत्रों में इसमें 86 पैसे या 1.57 प्रतिशत की गिरावट आई थी।
देना बैंक के महाप्रबंधक (ट्रेजरी) सुधीर कुमार जैन ने कहा कि ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद में शेयर बाजार में आई तेजी से रुपये को समर्थन प्राप्त हुआ। यूरो में मजबूती जैसे अंतरराष्ट्रीय तथ्यों के कारण भी रुपये को समर्थन मिला। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक ने संदर्भ दर 55.8505 रुपये प्रति डालर और 69.8792 रुपये प्रति यूरो निर्धारित की है। पौंड के मुकाबले रुपये में स्थिरता रही जबकि जापानी येन और यूरो के मुकाबले रुपये में मजबूती आई। (एजेंसी)

Trending news