अंतिम मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज अपने नाम की
Advertisement

अंतिम मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज अपने नाम की

शेन वॉटसन (143) के शानदार शतक और जेम्स फॉल्कनर (3 विकेट) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने रोज बाउल मैदान पर सोमवार को खेले गए पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में इंग्लैंड को 49 रनों से हरा दिया।

साउथैम्पटन: शेन वॉटसन (143) के शानदार शतक और जेम्स फॉल्कनर (3 विकेट) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने रोज बाउल मैदान पर सोमवार को खेले गए पांचवें और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में इंग्लैंड को 49 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। इस श्रृंखला के दो मैचों का परिणाम नहीं निकल सका था। वॉटसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया जबकि अंतिम मैच में 75 रनों की अहम पारी खेलने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क मैन ऑफ द सीरीज बने।
आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवरों में 298 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।
बेन स्टोक्स (61/5) ने एरॉन फिंच (26), वॉटसन और मैथ्यू वेड (0) सहित शीर्ष क्रम के तीन विकेट लेते हुए आस्ट्रेलिया को सस्ते में रोकने का भरसक प्रयास किया लेकिन वॉटसन और कप्तान के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 163 रनों की साझेदारी ने मेहमान टीम को मजबूती प्रदान की।
फिंच ने अपनी 32 गेंदों की आकर्षक पारी में छह चौके लगाए। वॉटसन ने 107 गेंदों पर 12 चौके और छह छक्कों के साथ अपने एकदिवसीय करियर का आठवां शतक पूरा किया। कप्तान ने 76 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया।
इसके अलावा आस्ट्रेलिया का कोई और बल्लेबाज अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर सका। इंग्लैंड की ओर से एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहे क्रिस जार्डन ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए।
जवाब में खेलने उतरी मेजबान टीम 48 ओवरों में 249 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। फॉल्कनर और मिशेल जानसन (21/2) की कसी हुई गेंदबाजी के आगे इंग्लिश बल्लेबाज अपने बल्ले का मुंह खुलकर नहीं खोल सके और लक्ष्य से 49 रन दूर रह गए।
रवि बोपारा ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 62 रनों की पारी खेली। विकेटकीपर जोस बटलर ने 42 रनों की पारी के साथ बोपारा का अच्छा साथ दिया। कप्तान इयोन मोर्गन और माइकल कारबेरी ने 30-30 रन जोड़े। इस तरह कई संक्षिप्त किंतु अच्छी पारियों के बावजूद इंग्लिश टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। (एजेंसी)

Trending news