ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका

लगातार दो टेस्ट जीतकर श्रृंखला में अपराजेय बढत हासिल करने वाली भारतीय टीम के पास गुरुवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के जरिये ऐतिहासिक जीत हासिल करने का सुनहरा मौका है जबकि आस्ट्रेलियाई टीम मैदान के बाहर विवादों से जूझ रही है। चेन्नई और हैदराबाद में शर्मनाक हार झेलने वाली आस्ट्रेलियाई टीम को एक और करारा झटका तब लगा जब उपकप्तान शेन वाटसन समेत चार प्रमुख खिलाड़ी अनुशासनहीनता के कारण तीसरे टेस्ट से पहले टीम से बाहर कर दिए गए।

नई दिल्ली : लगातार दो टेस्ट जीतकर श्रृंखला में अपराजेय बढत हासिल करने वाली भारतीय टीम के पास गुरुवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के जरिये ऐतिहासिक जीत हासिल करने का सुनहरा मौका है जबकि आस्ट्रेलियाई टीम मैदान के बाहर विवादों से जूझ रही है। चेन्नई और हैदराबाद में शर्मनाक हार झेलने वाली आस्ट्रेलियाई टीम को एक और करारा झटका तब लगा जब उपकप्तान शेन वाटसन समेत चार प्रमुख खिलाड़ी अनुशासनहीनता के कारण तीसरे टेस्ट से पहले टीम से बाहर कर दिए गए।
आस्ट्रेलिया ने कई बार श्रृंखलाओं में भारत का सफाया किया है, लेकिन उसके खिलाफ भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी तक 1979-80 में मिली 2-0 से जीत रहा। उस दौरे पर किम ह्यूजेस की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने छह टेस्ट खेले थे। इस बार यदि भारत 3-0 से जीत हासिल कर लेता है तो यह रिकार्ड होगा। भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी श्रृंखला में दो से अधिक टेस्ट नहीं जीते हैं। आस्ट्रेलिया ने पिछली बार अपनी मेजबानी में हुई श्रृंखला में भारत का 4-0 से सफाया किया था।
मौजूदा श्रृंखला में आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट आठ विकेट से गंवाया जबकि हैदराबाद में दूसरे टेस्ट में एक पारी और 135 रन से पराजय झेली। चार खिलाड़ियों वाटसन, तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन, मिशेल जानसन और बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को बाहर करके आस्ट्रेलिया ने अपनी मुश्किलें और बढा ली है। दूसरी ओर भारत के सामने समस्या स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को अ5यास के दौरान लगी चोट है। हैदराबाद में दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के सूत्रधार रहे पुजारा को अभ्‍यास के दौरान बाएं घुटने में चोट लगी और वह दर्द से कराहते नजर आए। बाद में उनके घुटने पर पट्टी बांधी गई और वह आगे अभ्‍यास नहीं कर सके। वैसे संकेत मिले हैं कि वह अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे।
टीम से बाहर सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को छोड़कर भारत पिछले दो मैच जीत चुकी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगा। हरभजन सिंह की जगह हालांकि बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा को उतारा जा सकता है। सहवाग की गैर मौजूदगी में शिखर धवन को मुरली विजय के साथ पारी की शुरूआत का मौका मिल सकता है। विजय ने पिछले टेस्ट में शतक जमाकर अपनी जगह सुरक्षित रखी। मध्यक्रम में पुजारा, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर कमान संभालेंगे। नेट पर तेंदुलकर ने स्पिनरों के सामने ही अभ्‍यास किया। हरभजन और ओझा ने उन्हें काफी गेंदबाजी की। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी बल्लेबाजी का अभ्‍यास किया जिन्हें ईशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी की।
पहले टेस्ट में नाबाद दोहरा शतक जमाने वाले धोनी ने पिछले दो साल में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद एक बार फिर मोर्चे से अगुवाई का बीड़ा बखूबी उठाया है। पीसीए स्टेडियम के क्यूरेटर दलजीत सिंह बीसीसीआई की मैदान और पिच समिति के भी प्रभारी है। उन्होंने दावा किया है कि पिच स्पिनरों की मददगार होगी हालांकि अभी तक मोहाली की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल रही है। अभी तक भारत ने स्पिनरों की ऐशगाह पिचों का पूरा फायदा उठाया है। पिछले कुछ दिन से पिच को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही है। निश्चित तौर पर पिच स्पिनरों की मददगार होगी लेकिन चेन्नई या हैदराबाद की तरह टूटेगी नहीं।
चार खिलाड़ियों के जाने के बाद आस्ट्रेलिया के पास विकल्प काफी कम है। एड कोवान और डेविड वार्नर पारी की शुरूआत करेंगे जबकि खराब फार्म से जूझ रहे फिल ह्यूजेस तीसरे नंबर पर आयेंगे । खराब प्रदर्शन के बावजूद दोनों अंतिम एकादश में हैं। माइकल क्लार्क पर बल्लेबाजी का अधिकांश दारोमदार होगा जिन्होंने पहले दो टेस्ट में लगभग अकेले मोर्चा संभाला।
आईपीएल के छठे सत्र के लिए लाखों डालर में बिके ग्लेन मैक्सवेल का खेलना तय नहीं है लेकिन मोइजेस हेनरिक्स, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क अंतिम एकादश में शामिल होंगे । जारी विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड की फिटनेस पर अभी फैसला लेना बाकी है लेकिन उनके कवर ब्राड हैडिन टीम में होंगे। स्पिन की जिम्मेदारी जेवियर डोहर्टी और नाथन लियोन संभालेंगे। टीमें इस प्रकार हैं।
भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, प्रज्ञान ओझा, ईशांत शर्मा, अशोक डिंडा, भुवनेश्वर कुमार।
आस्ट्रेलिया: माइकल क्लार्क (कप्तान), एड कोवान, डेविड वार्नर, फिल ह्यूजेस, मैथ्यू वेड, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, मोइजेस हेनरिक्स, जेवियर डोहर्टी, स्टीव स्मिथ, ब्राड हाडिन। मैच का समय: सुबह साढे नौ बजे से। (एजेंसी)

Trending news