केंद्र सरकार बनाएगी 25 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
Advertisement
trendingNow153585

केंद्र सरकार बनाएगी 25 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

खेलमंत्री जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि सरकार भारत को 2014 तक अग्रणी खेल देशों में शामिल करने के लिए 25 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगी।

नई दिल्ली : खेलमंत्री जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि सरकार भारत को 2014 तक अग्रणी खेल देशों में शामिल करने के लिए 25 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगी। राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के खेलमंत्रियों और खेल सचिवों के सम्मेलन में जितेंद्र ने कहा कि उन्होंने ऐसे भारत का सपना देखा है जहां खेल जिंदगी का हिस्सा और लुभावना कैरियर विकल्प है।
उन्होंने कहा, ‘भारतीय खेल प्राधिकरण देश भर में 25 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगा। हर सीओएक्स में तीन से चार खेल होंगे। भारत सरकार खेल मेडिसिन और खेल कोचिंग में भी एक एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगी।’ जितेंद्र ने कहा कि उनका लक्ष्य भारत को 2020 तक शीर्ष 10 और 2024 तक शीर्ष पांच खेल देशों में शामिल करना है।
उन्होंने यह भी कहा कि पीवायकेकेए कार्यक्रम में बदलाव किये जायेंगे जिसके तहत देश भर में ब्लाक स्तर पर खेल परिसर बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘हर परिसर में एक इंडोर हॉल होगा। हर परिसर की लागत करीब पौने दो करोड़ रुपए रहेगी। देश भर में 6500 के करीब ऐसे परिसर बनाए जाएंगे जिसकी लागत 11000 करोड़ रुपए होगी।’ (एजेंसी)

Trending news