शीर्ष बल्लेबाजों को बनाने होंगे रन
Advertisement

शीर्ष बल्लेबाजों को बनाने होंगे रन

पिछले मैच में वेस्टइंडीज की मनोबल बढ़ाने वाली 16 रन की जीत के बाद भारत को गुरुवार से यहां होलकर स्टेडियम में शुरू हो रहे चौथे एकदिवसीय मैच में अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की खराब फार्म से निपटना होगा।

इंदौर : पिछले मैच में वेस्टइंडीज की मनोबल बढ़ाने वाली 16 रन की जीत के बाद भारत को गुरुवार से यहां होलकर स्टेडियम में शुरू हो रहे चौथे एकदिवसीय मैच में अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की खराब फार्म से निपटना होगा।

 

वेस्टइंडीज ने अपने से मजबूत मेजबान टीम के खिलाफ कटक और विशाखापत्तनम में पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेहमान टीम हालांकि अहमदाबाद में करो या मरो का मुकाबला जीतने में सफल रही जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

 

मोटेरा के सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम में रोहित शर्मा के अलावा भारत के अन्य बल्लेबाज वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का सामना करने में विफल रहे थे। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की गैरमौजूदगी में बल्लेबाजों को खराब फार्म से उबरना होगा। भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता कप्तान वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की दिल्ली की जोड़ी की खराब फार्म है जो अब तक तीनों ही मैचों में विफल रहे हैं।

 

भारत को अगर श्रृंखला में अजेय बढ़त बनानी है और इंग्लैंड को 5-0 से हराने के बाद लगातार दूसरी एकदिवसीय श्रृंखला अपने नाम करनी है तो सहवाग और गंभीर को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

 

सहवाग ने अहमदाबाद में शिकस्त के बाद कहा था, हमें शीर्ष क्रम पर ध्यान देना होगा। हमें अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हमें टीम के रूप में अच्छी शुरूआत देनी होगी जिससे कि आगामी मैचों में किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकें और वेस्टइंडीज को कोई भी लक्ष्य दे सकें।

 

धोनी की अनुपस्थिति में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे पार्थिव पटेल ने अहमदाबाद में 39 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शॉट लगाए थे लेकिन उन्हें अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलाव होगा। भारतीय गेंदबाज भी अहमदाबाद में अंतिम ओवरों में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे। उमेश यादव और अभिमन्यु मिथुन के खिलाफ इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी और आंद्रे रसेल ने जमकर रन बटोरे।

 

यादव को अंतिम दो मैचों के लिए ब्रेक दिया गया है और उनकी जगह लगभग ढाई साल से टीम से बाहर इरफान पठान को टीम में शामिल किया गया है। अंतिम एकादश में पठान को शामिल करने से तेज गेंदबाजी आक्रमण में विविधता आएगी।

 

पठान को रणजी ट्राफी के मौजूदा सत्र में बड़ौदा की ओर से अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है। इसके अलावा उनका अनुभव गेंदबाजी आक्रमण के लिए अहम होगा जबकि बायें हाथ का यह खिलाड़ी जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी से भी उपयोगी योगदान देने में सक्षम है।

 

पठान और आर विनय कुमार वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकते हैं जिसके गुरुवार को ड्वेन ब्रावो के बिना उतरने की संभावना है। ब्रावो की मांसपेशियों में तीसरे वनडे में बल्लेबाजी के दौरान खिंचाव आ गया था और वह दोबारा मैदान पर नहीं उतरे।  (एजेंसी)

Trending news