'2020 ओलंपिक में 25 पदक जीतने का लक्ष्य'
Advertisement

'2020 ओलंपिक में 25 पदक जीतने का लक्ष्य'

लंदन ओलंपिक में सर्वाधिक छह पदक जीतने के बाद केंद्र सरकार ने 2020 ओलंपिक खेलों में 25 पदक जीतने का लक्ष्य रखा है।

मुंबई : लंदन ओलंपिक में सर्वाधिक छह पदक जीतने के बाद केंद्र सरकार ने 2020 ओलंपिक खेलों में 25 पदक जीतने का लक्ष्य रखा है।
खेलमंत्री अजय माकन ने आज कहा, 2020 ओलंपिक में हमने 25 पदक का लक्ष्य रखा है। कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा की पहल ‘युवा संसद’ के सिलसिले में यहां आये माकन ने कहा, ओलंपिक पदकों का ताल्लुक देश की आर्थिक प्रगति से है। ओलंपिक में हमारा सौ साल का इतिहास और पदकों की संख्या देख लीजिये।
उन्होंने कहा, पिछले दो ओलंपिक में हमने सबसे ज्यादा नौ पदक जीते। ये सभी पदक व्यक्तिगत स्पर्धाओं में मिले हैं। इससे पहले सौ साल के ओलंपिक इतिहास में हमें सिर्फ दो व्यक्तिगत पदक मिले थे जबकि चार साल में हमने नौ पदक जीते। उनका इशारा लिएंडर पेस (अटलांटा ओलंपिक 1996) और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (एथेंस 2004) के पदक की ओर था। भारत ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में तीन पदक जीते जिसमें निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को मिला स्वर्ण शामिल है।
माकन ने कहा, लंदन ओलंपिक की पदक तालिका में हम 55वें स्थान पर थे । यदि हमें स्वर्ण मिल जाता तो हम 30वें स्थान के करीब होते। पिछले चार साल में हुई प्रगति को ध्यान में रखकर आगे की योजना बनाना है। (एजेंसी)

Trending news