IABF को दोबारा चुनाव के साथ संविधान भी बदलना होगा
Advertisement

IABF को दोबारा चुनाव के साथ संविधान भी बदलना होगा

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) के लिए उम्मीद की किरण जगी है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने प्रतिबंध हटाने के लिए उसे दोबारा चुनाव कराने और अपने संविधान में बदलाव करने को कहा है।

नई दिल्ली : अस्थाई निलंबन से मुश्किलों में घिरे भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (आईएबीएफ) के लिए उम्मीद की किरण जगी है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने प्रतिबंध हटाने के लिए उसे दोबारा चुनाव कराने और अपने संविधान में बदलाव करने को कहा है।
आईएबीएफ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्रिगेडियर पीके मुरलीधरन राजा ने शुक्रवार रात और आज सुबह आर्मेनिया के येरेवान में एआईबीए अध्यक्ष डॉ. चिंग कुओ वू से मुलाकात के बाद कहा कि निलंबन अधिक समय तक नहीं चलेगा। एआईबीए ने भारतीय ओलंपिक संघ पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रतिबंध और सितंबर में हुए आईएबीएफ के चुनाव में ‘संभावित हेरफेर’ को देखते हुए भारतीय मुक्केबाजी महासंघ को कल निलंबित कर दिया था।
राजा ने कहा कि आईएबीएफ जब एआईबीए के निर्देशों को पूरा कर लेगा तो मुक्केबाजी की वैश्विक संस्था आईओए पर लगे प्रतिबंध के हटते ही उस पर लगा निलंबन भी हटा देगी। उन्होंने कहा, ‘एआईबीए अध्यक्ष के साथ मेरी विस्तृत चर्चा हुई जिन्होंने सबसे पहले साफ किया कि अंतरराष्ट्रीय महासंघ भारत के खिलाफ नहीं है। जिस तरह से काम हो रहा है उससे वे काफी खुश हैं। निलंबन का प्राथमिक कारण आईओए पर लगा आईओसी का प्रतिबंध है और क्योंकि एआईबीए को चुनाव के बारे में कुछ शिकायतें मिली थी इसलिए उन्होंने इसकी जांच कराने का भी फैसला किया है।’
राजा ने कहा ,‘मैंने उन्हें स्पष्ट किया कि सितंबर में हुए चुनाव पारदर्शी थे और हमारे संविधान के मुताबिक हुए। पदाधिकारियों का चयन सर्वसम्मति से किया गया, हालांकि कुछ लोगों की कुछ शिकायतें हो सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि चुनावों में हेराफेरी की गई।’ उन्होंने कहा, ‘एआईबीए ने अब हमें कहा है कि हम अपने संविधान में संशोधन करें और इसे एआईबीए के संविधान के अनुसार बनाए। साथ ही एआईबीए के पर्यवेक्षक की मौजूदगी में दोबारा चुनाव कराए जाएं। जब हम ऐसा कर लेंगे तो एआईबीए आईओसी के आईओए पर लगा प्रतिबंध हटाने के साथ ही हमारा निलंबन भी वापस ले लेगा क्योंकि यही हमारे निलंबन का प्राथमिक कारण है।’
एआईबीए के संविधान के मुताबिक अध्यक्ष तीन कार्यकाल से अधिक पद पर बना नहीं रह सकता लेकिन अन्य पदाधिकारियों के कार्यकाल और आयु को लेकर कोई सीमा नहीं है। राजा ने कहा कि एआईबीए को संतुष्ट करने के लिए आईएबीएफ को किसी भी सरकारी हस्तक्षेप से मुक्त चुनाव कराने होंगे। आईएबीएफ को कल दोहरा झटका लगा था जब एआईबीए के निलंबन के बाद खेल मंत्रालय ने भी इसकी मान्यता रद्द कर दी थी और दोबारा चुनाव की पुष्टि करने के लिए 15 दिन का समय दिया था।
सितंबर में हुए आईएबीएफ चुनाव में निवर्तमान अध्यक्ष अभय सिंह चौटाला को नामांकित चेयरमैन के रूप में महासंघ में बरकरार रखा गया था जबकि वह अध्यक्ष के रूप में तीन कार्यकाल पूरे कर चुके थे। चौटाला को आईओसी के निलंबन के बावजूद आईओए का अध्यक्ष भी चुना गया है। चौटाला ने कहा कि आईएबीएफ एआईबीए के निर्देशों पर चर्चा के लिए जल्द ही आम सभा की बैठक करेगा और भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करेगा। (एजेंसी)

Trending news