IPL-2013 : नाइटराइडर्स को हराकर सनराइजर्स पहुंचा प्लेऑफ में

सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण के 72वें और अपने 16वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली है।

हैदराबाद : सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के छठे संस्करण के 72वें और अपने 16वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली है।
बीते साल की चैम्पियन नाइट राइडर्स इस साल नौ टीमों की तालिका में सातवें क्रम पर रही। नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स के सामने 131 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 18.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। लगातार अंतराल पर पांच विकेट गिरने के कारण सनराइजर्स दबाव में आ गए थे लेकिन डैरेन सैमी (नाबाद 17) ने लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।
सनराइजर्स की जीत में मैन ऑफ द मैच पार्थिव पटेल (47) और शिखर धवन (42) के बीच पहले विकेट के लिए जोड़े गए 89 रनों का अहम योगदान रहा। धवन ने अपनी 35 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए जबकि पटेल ने 37 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए। धवन का विकेट 89 रनों के कुल योग पर गिरा। उन्हें इकबाल अब्दुल्ला ने पगबाधा आउ किया। पटेल को भी अब्दुल्ला ने ही पगबाधा आउट किया। यह विकेट 100 के कुल योग पर गिरा।
पटेल का विकेट गिरने के बाद कैमरन व्हाइट (2) विकेट पर पहले से मौजूद हनुमा विहारी (6) का साथ देने आए। 103 के कुल योग पर दोनों के बीच रन को लेकर गलतफहमी हुई, जिसका नतीजा हुआ कि व्हाइट को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। हनुमा से उम्मीद थी कि वह व्हाइट के विकेट के कारण हुए नुकसान को खटकने नहीं देंगे लेकिन वह 108 रनों के कुल योग पर अब्दुल्ला का तीसरे शिकार बने। अब्दुल्ला ने उन्हें पारस डोगरा के हाथों कैच कराया। हनुमा ने 13 गेंदों का सामना किया।
थिसिरा परेरा (4) को शमी अहमद ने 112 के कुल योग पर बोल्ड करके अपनी टीम पांचवीं और बड़ी सफलता दिलाई। परेरा ने 10 गेंदों का सामना किया। इसके बाद आए बिप्लब सेमेंट्रे (नाबाद 5) ने शमी द्वारा फेंके गए 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम को राहत पहुंचाई।
अगला ओवर अब्दुल्ला लेकर आए। सैमी ने पहली गेंद पर एक रन लिया. दूसरी गेंद पर सैमेंट्रे ने एक रन लिया और फिर तीसरी गेंद पर सैमी ने दो रन लिए। इसके बाद तो सैमी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगली दो गेंदों पर छक्के लगाकर अपनी टीम को सात गेंद शेष रहते जीत दिला दी। सैमी ने 12 गेंदों पर दो छक्के लगाए।
यह मैच सनराइजर्स के लिए बेहद अहम था। इस मैच को जीतकर वह प्लेऑफ में पहुंच गई। उसकी जीत ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बाहर का रास्ता दिखाया। सनराइजर्स की हार की सूरत में रॉयल चैलेंजर्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन सकती थी लेकिन पहली बार आईपीएल में खेल रही इस टीम ने विराट कोहली के साथियों को निराश किया।
इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नाइट राइडर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 131 रन बनाए। इसमें जैक्स कैलिस के 24 और यूसुफ पठान के नाबाद 49 रन शामिल हैं। पठान ने 29 गेंदों पर तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। सनराइजर्स की ओर से डेल स्टेन को दो विकेट मिले जबकि थिसिरा परेरा, अमित मिश्रा, आनंद राजन और करण शर्मा को एक-एक सफलता मिली।
बीते साल के चैम्पियन नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिसला (15) 25 रन के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। बिसला ने 18 गेंदों पर तीन चौके लगाए। उनका विकेट परेरा ने लिया। कप्तान गौतम गम्भीर (10) भी कुछ खास नहीं कर सके और 42 रन के कुल योग पर रन आउट हो गए। गम्भीर ने 17 गेंदों का सामना किया। इयोन मोर्गन (9) भी कुछ खास नहीं कर सके और 59 के कुल योग पर करण द्वारा पगबाधा आउट कर दिए गए। मोर्गन ने नौ गेंदों पर एक चौका लगाया।
कैलिस और पठान ने चौथे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की। यह जोड़ी अच्छा करती दिख रही थी लेकिन स्टेन ने कैलिस को शिखर धवन के हाथों कैच कराकर नाइट राइडर्स के बड़े स्कोर की उम्मीद को झटका दिया। कैलिस ने 29 गेंदों पर दो चौके लगाए। कैलिस की विदाई के बाद रेयान टेन डाशे (1) को अमित मिश्रा ने अधिक देर तक नहीं टिकने दिया और फिर स्टेन ने पारस डोगरा (5) को चलता किया। डोगरा का विकेट 111 रनों के कुल योग पर गिरा जबकि सुनील नरेन (1) का विकेट 121 रन पर गिरा। यह विकेट आनंद ने लिया।
बहरहाल, नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर मंगलवार को खेले जाने वाले पहले क्वालाफायर में सुपर किंग्स का सामना मुम्बई इंडियंस से होगा जबकि 22 मई को इसी मैदान पर पहले इलिमिनेटर में सनराइजर्स का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। पहले क्वालीफायर में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में जाएगी जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में स्थान बनाने के लिए दूसरा मौका मिलेगा। वह 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होने वाले दूसरे क्वालीफायर मं एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम से दो-दो हाथ करेगी।
एलिमिनेटर में हारने वाली टीम को फाइनल में स्थान बनाने का एक ही मौका मिलेगा। फाइनल 26 मई को ईडन गार्डन्स में ही खेला जाएगा। ये सभी मैच रात आठ बजे से खेले जाएंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.