Zee Rozgar Samachar

IPL-6 : रॉयल्स के शेन वाटसन के तूफान में उड़ा चेन्नई सुपर किंग्स

शेन वॉटसन (70) और स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 41) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने सवाई मानसिह स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 61वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हरा दिया।

जयपुर : शेन वाटसन और स्टुअर्ट बिन्नी के तूफानी तेवरों से राजस्थान रायल्स ने आईपीएल-6 में आज यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत के साथ प्ले आफ के लिए अपना दावा बेहद मजबूत कर दिया। राजस्थान की यह अपने घरेलू मैदान पर आठवीं जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 142 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने पांच विकेट खोकर 17.1 ओवरों में ही हासिल कर लिया।
बिन्नी ने अपनी 23 गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। वॉटसन ने 34 गेंदों पर छह चौके और छह छक्के लगाए। बिन्नी और वॉटसन के बीच पांचवें विकेट के लिए 45 गेंदों पर 93 रनों की साझेदारी हुई। राजस्थान ने वॉटसन के अलावा राहुल द्रविड़ (22), अजिंक्य रहाणे (9), जेम्स फॉल्कनर (1) और संजू सैमसन (0) के विकेट गंवाए। एक समय मेजबान टीम ने 45 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद वॉटसन और बिन्नी ने अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। सुपर किंग्स की ओर से जेसन होल्डर ने दो विकेट लिए।
मुरली विजय के अर्धशतक और माइक हसी के साथ उनकी पहले विकेट की अर्धशतकीय साझेदारी के बावजूद चेन्नई सुपरकिंग्स इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां राजस्थान रायल्स के खिलाफ चार विकेट पर 141 रन ही बना सका। विजय ने 55 और हसी ने 41 रन की पारी खेलने के अलावा 83 रन की साझेदारी भी की लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद अन्य बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाए। इन दोनों ने भी हालांकि धीमी बल्लेबाजी की और क्रमश: 50 और 40 गेंद का सामना करते हुए छह-छह चौके मारे। ड्वेन ब्रावो ने अंत में 11 गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 23 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। रायल्स की ओर से कीवोन कूपर से 32 रन देकर दो जबकि स्टुअर्ट बिन्नी ने तीन ओवर में 18 रन देकर एक विकेट चटकाया।
इससे पहले टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपरकिंग्स को माइक हसी और मुरली विजय की सलामी जोड़ी ने 11.3 ओवर में 83 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलाई। विजय और हसी ने शुरूआत में सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और पावरप्ले के छह ओवर में 37 रन जुटाए। विजय ने शेन वाटसन पर लगातार दो चौके मारे जबकि हसी ने विक्रमजीत मलिक की गेंद को दो बार बाउंड्री के दर्शन कराए।
दोनों ही बल्लेबाजों को स्ट्राइक रोटेट करने में कोई परेशानी नहीं हो रही थी जबकि दोनों ने खराब गेंदों को सबक सिखाने में कोई कोताही नहीं बरती। इस बीच हालांकि हसी का ध्यान भंग हुआ और वह स्टुअर्ट बिन्नी की लेग स्टंप पर डाली गई गेंद को स्क्वायर लेग के उपर से खेलने की कोशिश में चूककर बोल्ड हो गए। उन्होंने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। हसी ने इसके साथ ही 13 मैचों में 615 रन के साथ ओरैंज कैप भी अपने नाम की जो टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को मिलती है।
कूपर ने अगले ओवर में सुरेश रैना (01) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (02) को पवेलियन भेजा जिससे चेन्नई का स्कोर बिना विकेट खोए 83 रन से तीन विकेट पर 89 रन हो गया। छह रन के भीतर तीन विकेट गिरने से चेन्नई की रन गति पर अंकुश लगा और 12वें से 16 ओवर के बीच सिर्फ 23 रन बने। विजय ने कूपर पर चौका जड़कर 49 गेंद में सत्र का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। दायें हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि इसके तुरंत बाद रन आउट हो गया। उन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।
ब्रावो ने इसके बाद कूपर के ओवर में तीन और फाकनर पर एक चौका जड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने रविंद्र जडेजा (नाबाद 12) के साथ 2.4 ओवर में 28 रन की अटूट साझेदारी की। चेन्नई की टीम हालांकि रायल्स की सटीक गेंदबाजी के सामने अंतिम नौ ओवर में 59 रन ही जोड़ सकी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.