नासा के अंतरिक्ष यात्रियों में हैं आधी महिलाएं
Advertisement

नासा के अंतरिक्ष यात्रियों में हैं आधी महिलाएं

नासा ने सोमवार को कहा कि पिछले चार सालों में उसने पहली बार भावी अंतरिक्ष यात्रियों के एक समूह का चुनाव किया है, जिसमें आधी महिलाएं हैं। नासा ने एक बयान में बताया कि 6,100 आवेदकों में से चार महिलाओं और चार पुरुषों का चुनाव किया गया है।

वाशिंगटन : नासा ने सोमवार को कहा कि पिछले चार सालों में उसने पहली बार भावी अंतरिक्ष यात्रियों के एक समूह का चुनाव किया है, जिसमें आधी महिलाएं हैं। नासा ने एक बयान में बताया कि 6,100 आवेदकों में से चार महिलाओं और चार पुरुषों का चुनाव किया गया है। उन्हें दुनिया भर के अंतरिक्ष केंद्रों में धरती की निचली कक्षा, एक क्षुद्र ग्रह और मंगल अभियान के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
तीन दशकों तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने और वहां से लाने के लिए स्पेस शटल का उपयोग करने के बाद शटल का उपयोग बंद करने के बाद अमेरिका ने कुछ समय के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम रोक दिया था।
नासा के प्रशासनिक अधिकारी चार्ल्स बोल्डेन ने कहा कि इन नए अंतरिक्ष यात्रियों को नासा से जुड़ने की प्रेरणा इसलिए दी गई क्योंकि उन्हें पता है कि हम यहां बड़ा और साहसिक काम कर रहे हैं। पहले से कहीं अधिक दूर अंतरिक्ष में प्रवेश करने के अभियान की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे एक क्षुद्र ग्रह और मंगल तक पहले मानव मिशन में मदद कर रहे हैं। नए अंतरिक्ष यात्रियों की उम्र 34 वर्ष से 39 वर्ष तक है। नए चयनित अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण हॉस्टन के जान्सन स्पेस सेंटर में अगस्त से शुरू होगा। (एजेंसी)

Trending news