शुक्र पर जीवन जैसी चीजें : रूसी वैज्ञानिक
Advertisement

शुक्र पर जीवन जैसी चीजें : रूसी वैज्ञानिक

रूस के 1982 के शुक्र मिशन की तस्वीरें बताती हैं कि इस ग्रह की सतह पर कुछ ऐसी चीजें देखी गईं जो जीवित प्राणियों जैसी प्रतीत होती हैं।

मास्को : रूस के 1982 के शुक्र मिशन की तस्वीरें बताती हैं कि इस ग्रह की सतह पर कुछ ऐसी चीजें देखी गईं जो जीवित प्राणियों जैसी प्रतीत होती हैं। 'सोलर सिस्टम रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में यह बात कही गई है।

 

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, 'स्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ रशियाज एकेडमी ऑफ साइंसेज' के लियोनिड सेनफोमेलिटी ने एक शोध प्रकाशित किया है। यह शोध 1982 के शुक्र मिशन के दौरान वीनस-13 यान से ली गई तस्वीरों के विश्लेषण पर आधारित है।

 

तस्वीरों में कई वस्तुएं दिखाई देती हैं और सेनफोमेलिटी का कहना है कि ये वस्तुएं 'चकती', 'काले फ्लैप' व 'बिच्छू' से मिलती-जुलती हैं। उन्होंने कहा कि अलग-अलग फोटोग्राफ्स में ये वस्तुएं अलग-अलग स्थानों पर उभरती, हिलती या गायब होती हैं। सेनफोमेलिटी ने कहा, 'शुक्र पर जीवन न होने के वर्तमान सिद्धांतों में हम जो बात भूल गए थे अब उसे साहस के साथ बताते हुए कहते हैं कि शुक्र की सतह पर मिली ये वस्तुएं वहां जीवन की मौजूदगी बताती हैं।' (एजेंसी)

Trending news