सेट टॉप बॉक्स के जरिए ई-शिक्षा में मदद करेगा सी-डैक
Advertisement

सेट टॉप बॉक्स के जरिए ई-शिक्षा में मदद करेगा सी-डैक

शहर में स्थित ‘सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग’ (सी-डैक) ने एक नया सॉफ्टवेयर जारी किया है जो टेलीविजन सेट टॉप बॉक्सों के जरिए ई-शिक्षा उपलब्ध कराता है।

पुणे : शहर में स्थित ‘सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग’ (सी-डैक) ने एक नया सॉफ्टवेयर जारी किया है जो टेलीविजन सेट टॉप बॉक्सों के जरिए ई-शिक्षा उपलब्ध कराता है। सी-डैक उपकरण के जरिए पुणे यूनिवर्सिटी के शैक्षिक मीडिया अनुसंधान केंद्र के सहयोग से 80 ई-शिक्षा पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे। यह जानकारी केंद्र सरकार के अग्रणी अनुसंधान एवं विकास संगठन के एक प्रवक्ता ने दी।
सी-डैक के 26वें स्थापना दिवस (11 अप्रैल) के मौके पर जारी सॉफ्टवेयर उन लोगों को दूरस्थ शिक्षा उपलब्ध कराने की पेशकश करता है जो टेलीविजन के जरिए शासन प्रणाली से लेकर चिकित्सा देखभाल, मनोरंजन और वाणिज्य तक की चीजों को सीखना चाहते हैं। यह सी-डैक संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्य करता है।
प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में ज्यादातर ई लर्निंग सॉफ्टवेयर कार्यक्रम एक तरह के हैं। यह सॉफ्टवेयर हालांकि संवादमूलक है और प्रयोगकर्ता खुद को प्रश्नोत्तरी तथा अन्य कार्यक्रमों में शामिल कर सकते हैं। सी-डैक द्वारा जारी दूसरा सॉफ्टवेयर नेटवर्क प्रबंधन से संबंधित है। यह कंप्यूटर प्रयोगकर्ता की किसी भी असामान्य गतिविधि का पता लगा लेता है और ऐसी गतिविधि में शामिल प्रयोगकर्ता के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर देता है। यह मुख्यत: स्थानीय और व्यापक क्षेत्र नेटवर्कों पर लागू होगा।
प्रवक्ता ने कहा कि सी-डैक ने एक ऐसा उपकरण भी विकसित किया है जिसे मानव रक्त के नमूने लेने वाली रोग विज्ञान प्रयोगशालाएं इस्तेमाल कर सकती हैं। इस उपकरण की वजह से जांच में मानव सहायता की कम से कम जरूरत पड़ेगी। यह स्वचालित जैव रसायन विश्लेषण प्रौद्योगिकी है जिससे परीक्षण में कम समय लगेगा और यह किफायती भी होगी। (एजेंसी)

Trending news