आईएईए का दल करेगा ईरान का दौरा
Advertisement
trendingNow110261

आईएईए का दल करेगा ईरान का दौरा

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा है कि वह सभी लम्बित मुद्दों को सुलझाने के लिए 29 से 31 जनवरी के बीच एक दल ईरान भेज रहा है।

लंदन : अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा है कि वह सभी लम्बित मुद्दों को सुलझाने के लिए 29 से 31 जनवरी के बीच एक दल ईरान भेज रहा है। दूसरी ओर यूरोपीय संघ (ईयू) ने परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे को लेकर तेहरान से तेल आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह जानकारी बीबीसी ने दी है।

 

आईएईए ने पिछले वर्ष नवंबर में कहा था कि उसके पास ऐसी सूचना है कि ईरान ने परमाणु बम विकसित करने के लिए आवश्यक परीक्षण कर लिए हैं। इसके बाद अमेरिका और ईयू को ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने पड़े हैं।
तेहरान ने हालांकि कहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम उसकी ऊर्जा जरूरतों के लिए है। बीबीसी की रपट में कहा गया है कि ईयू द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में ईरान के साथ सभी नए तेल करारों पर प्रतिबंध और ईयू में स्थित ईरान के केंद्रीय बैंक की सम्पत्तियों को जब्त किया जाना शामिल है।

 

ईयू की विदेशी नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन ने दोहराया है कि ये प्रतिबंध ईरान के प्रति ईयू के दोहरे दृष्टिकोण के हिस्से हैं। एश्टन ने कहा है कि प्रतिबंधों के दबाव यह सुनिश्चित कराने के लिए बनाए गए हैं कि ईरान बातचीत की मेज पर आने और वार्ता करने के हमारे अनुरोध को गंभीरता से लें।

(एजेंसी)

Trending news