आज गिरेगा बेकाबू सेटेलाइट
Advertisement

आज गिरेगा बेकाबू सेटेलाइट

एक बस के आकार का बेकाबू सेटेलाइट यूएआरएस शनिवार सुबह 8.30 बजे से 12.30 बजे तक धरती पर कभी भी गिर सकता है.

ज़ी न्यूज़ ब्यूरो

न्यूयॉर्क: एक बस के आकार का बेकाबू सेटेलाइट यूएआरएस शनिवार सुबह 8.30 बजे से 12.30 बजे तक धरती पर कभी भी गिर सकता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेतावनी दी है कि एक बस के आकार का बेकाबू सेटेलाइट धरती पर कभी भी गिर सकता है.

नासा ने ताजा रिपोर्ट जारी कर कहा है कि इस उपग्रह के गिरने की गति हल्की हो गई है जिस कारण वो अब शनिवार तक धरती पर गिरेगा. नासा का यह भी दावा है कि सैटेलाइट की टक्‍कर से धरती पर नुकसान जरूर होगा. लेकिन कुछ वैज्ञानिक यह भी दावा कर रहे हैं कि इसके गिरने से कोई नुकसान नहीं होगा.

यह सैटलाइट अब बेकार हो चुका है और धरती की तरफ बढ़ रहा है. इसका वजन साढ़े छह टन का है. यह धरती पर किस जगह टकराएगा, इस बारे में अभी कोई अनुमान नहीं है. यह कहा जा रहा है कि सेटेलाइट अटलांटिक सागर की तरफ मुड़ चुका है.

75 करोड़  डॉलर से बने इस सैटलाइट को 1991 में लॉन्च किया गया था. ओजोन लेयर और बाहरी वातावरण के अध्ययन के लिए इसे अंतरिक्ष में भेजा गया था. इसे तीन साल काम करने के मकसद से बनाया गया था. लेकिन यह 14 साल तक चला. बेकार होने के बाद यह पृथ्वीकी कक्षा में घूम रहा है और घर्षण के कारण टूट गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 75 करोड़ डॉलर के उपग्रह के पृथ्वी पर पहुंचने से पहले 26 बड़े टुकड़ों में टूटने की संभावना है. इसके मलबे के 800 किलोमीटर के क्षेत्र में बिखरने का अनुमान है.

Trending news