उ. कोरिया धमकी: पैट्रियोट मिसाइल तैनात करेगा जापान
Advertisement

उ. कोरिया धमकी: पैट्रियोट मिसाइल तैनात करेगा जापान

उत्तरी कोरिया के मिसाइल खतरों की चिंताओं के बीच जापान अब अपनी रक्षा प्रणालियों को और मजबूत करने के प्रयास के तहत इस माह से अपने पैट्रियोट मिसाइलों को स्थायी रूप से ओकिनावा में स्थापित करेगा।

तोक्यो : उत्तरी कोरिया के मिसाइल खतरों की चिंताओं के बीच जापान अब अपनी रक्षा प्रणालियों को और मजबूत करने के प्रयास के तहत इस माह से अपने पैट्रियोट मिसाइलों को स्थायी रूप से ओकिनावा में स्थापित करेगा। रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोदेरा ने कहा कि उनका मंत्रालय दक्षिणी जापानी द्वीपों के दो सैन्य ठिकानों पर ‘‘अप्रैल में जल्द से जल्द’’ पैट्रियोट एडवांस्ड कैपेबिलिटी 3 (पीएसी-3) को स्थापित करेगा।
ओनोडेरा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंत्रालय ने इससे पूर्व इन्हें मार्च 2015 में स्थापित करने की योजना बनाई थी लेकिन अब हम इस योजना पर जल्द से जल्द काम करना चाहते हैं जो लोगों और सम्पत्तियों की बैलिस्टिक मिसाइल के हमले से सुरक्षा में मदद करेगा। उत्तरी कोरिया द्वारा मध्यम दूरी की मिसाइल के संभावित प्रक्षेपण से पूर्व यह कार्रवाई की गई। जापान इस मुद्दे पर पहले से ही पूरी एहतियात बरत रहा है।
दक्षिण कोरिया के खुफिया विभाग का कहना है कि उत्तरी कोरिया अपने पूर्वी तट से दो मध्यम दूरी के मिसाइल के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है, हालांकि सहयोगी चीन ने उसे सैन्य तनाव नहीं बढ़ाने की चेतावनी भी दी थी। ओनोडेरा ने कहा, ‘‘उत्तरी कोरिया द्वारा मिसाइल प्रक्षेपित करने के समय के बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता। लेकिन, हम सावधानी बरत रहे हैं ताकि हम किसी भी समय कार्रवाई कर सकें।’’ (एजेंसी)

Trending news