एंटनी का ऑस्ट्रेलिया दौरा रणनीतिक सहयोग : विशेषज्ञ
Advertisement

एंटनी का ऑस्ट्रेलिया दौरा रणनीतिक सहयोग : विशेषज्ञ

ऑस्ट्रेलिया के एक विशेषज्ञ का कहना है कि रक्षा मंत्री एके एंटनी का हालिया ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलिया दौरा इसका स्पष्ट संकेत है कि बदलते हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देश अधिक गहन रणनीतिक संबंध को लेकर गंभीर हैं।

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के एक विशेषज्ञ का कहना है कि रक्षा मंत्री एके एंटनी का हालिया ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलिया दौरा इसका स्पष्ट संकेत है कि बदलते हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देश अधिक गहन रणनीतिक संबंध को लेकर गंभीर हैं।
भारतीय सामरिक मामलों के जानकार और लोवी इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल पॉलिसी में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के निदेशक रोरी मेडकॉफ ने कहा, ‘मेरा मानना है कि यह दौरा इस बात का स्पष्ट संकेत है कि दोनों देश बदलते क्षेत्र में रणनीतिक संबंध और प्रगाढ़ बनाने को लेकर गंभीर हैं।’ उन्होंने एबीसी रेडियो को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘परंतु और अधिक वास्तविक संकेत यह है कि दोनों देशों ने नौसेना के स्तर पर वार्षिक अभ्यास करने को लेकर समझौता किया है।’ उन्होंने नौसैन्य अभ्यास के ऐलान को एंटनी के ऑस्ट्रेलिया दौरे का प्रमुख परिणाम करार दिया।
मेडकाफ ने कहा, ‘मैं नौसैन्य अभ्यास और रणनीतिक साझेदारी की भावना पर जोर देना चाहूंगा क्योंकि दोनों के बीच की यह मुख्य उपलब्धियां हैं।’ ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले एंटनी पहले भारतीय रक्षा मंत्री हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री स्टीफन स्मिथ के साथ मुलाकात की। दोनों के बीच साझा रणनीतिक और सुरक्षा हितों को लेकर व्यापक बातचीत हुई। दोनों देश नौसैन्य अभ्यास को जारी रखने पर सहमत हुए हैं ताकि दोनों की नौसेना के बीच और अधिक भरोसा तथा अपनत्व पैदा किया जा सके।
एंटनी के दौरे को लेकर चीन की ओर से की गई व्याख्या के संदर्भ में मेडकाफ ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि चीन को इसको लेकर परेशान होना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया ने समय-समय पर चीन के साथ भी नौसैन्य अभ्यास किया है।’ (एजेंसी)

Trending news