चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रेन मार्ग शुरू
Advertisement
trendingNow140019

चीन में दुनिया का सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रेन मार्ग शुरू

चीन में दुनिया के सबसे लम्बे उच्च गति रेल मार्ग पर बुधवार से बुलेट ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया। यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है।

बीजिंग : चीन में दुनिया के सबसे लम्बे उच्च गति रेल मार्ग पर बुधवार से बुलेट ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया। यह रेल मार्ग देश की राजधानी बीजिंग से दक्षिणी महानगर क्वांगचो को जोड़ता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार 2,298 किलोमीटर लम्बे इस नए मार्ग पर पहले दिन बीजिंग और क्वांगचो रेलवे स्टेशनों से क्रमश: सुबह नौ बजे और 10 बजे दो रेलगाड़ियों को रवाना किया गया।
इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। बीजिंग से क्वांगचो जाने में पहले 20 घंटे से अधिक समय लगता था, लेकिन इस नए मार्ग से अब दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग आठ घंटे की हो गई है।
रेल मंत्रालय के अनुसार इस मार्ग पर, प्रतिदिन 155 जोड़ी रेलगाड़ियां दौड़ेंगी और सप्ताहंत में व यात्राओं के पसंदीदा समय में अतिरिक्त रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी। बीजिंग-क्वांगचो उच्च गति रेल मार्ग की शुरुआत के बाद चीन में अब उच्च गति रेल मार्ग की लम्बाई 9,300 किलोमीटर से अधिक हो गई है। (एजेंसी)

Trending news